अमर उजाला के नितिन यादव समेत 12 पत्रकारों को सीएसई फेलोशिप (देखें लिस्ट)

सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) की तरफ से उन बारह पत्रकारों के नामों की घोषणा कर दी गई है जिन्हें सीएसई मीडिया फेलोशिप के लिए चुना गया है. कुल 29 आवेदन आए थे जिनमें से 12 को चुना गया है. ये आवेदन पूरे देश से और कई भाषाओं के पत्रकारों से मंगाए गए थे. 

जमशेदजी टाटा ट्रस्ट की तरफ से प्रायोजित इस फेलोशिप के तहत तय विषयों पर पत्रकारों को काम कर रिपोर्ट सबमिट करना है.  बदले में उन्हें एक निश्चित रकम प्रदान की जाएगी. हिंदी में अमर उजाला, नोएडा-एनसीआर के रिपोर्टर नितिन यादव को विभिन्न विषयों पर कार्य करने के लिए फेलोशिप दी गई है. नितिन चीफ सब एडिटर के पद पर अमर उजाला में कार्यरत हैं. उन्हें जिन सब्जेक्ट पर फोकस होकर काम करना है, वे हैं- 

1) Livelihood creation through organic farming – Meerut

2) Upliftment activities – case study in Allahabad

3) Youth leadership in HIV/AIDS awareness – case study Madarna, Bihar

4) Individual case studies of children welfare

5) Special prog to improve child mortality – Mandla district 

इस फ़ेलोशिप के तहत नितिन मेरठ में आर्गेनिक फार्मिंग व चाइल्ड वेलफेयर के विषय पर कार्य करेंगे. इस कार्य के लिए उन्हें पचास हजार रुपये की राशि दी जाएगी. वर्तमान में नितिन यादव अमर उजाला नोएडा में चीफ सब एडिटर के पद पर युवान में कार्यरत हैं. इससे पहले वे हिन्दुस्तान बिजनौर के ब्यूरो चीफ थे. नितिन यादव ने अपने करिअर की शुरुआत दैनिक जागरण करनाल से की थी और बाद में वह दैनिक भास्कर लुधियाना में भी रहे. नितिन यादव ने अमर उजाला की तरफ से यूनिसेफ के साथ कई सामाजिक मुद्दों पर कार्य किया है. इस युवा और जुझारू पत्रकार को प्रसिद्ध जर्नलिस्ट 'मार्क तुली' द्वारा सम्मानित भी किया गया है. 

अंग्रेजी में स्वतंत्र पत्रकार अरित्रा भट्टाचार्जी, मेनस्ट्रीम के पत्रकार भारत डोगरा, डेक्कन क्रोनिकल की रिपोर्टर एमके प्रमिला, सेवेन सिस्टर्स पोस्ट, गुवाहाटी की उर्मिला भट्टाचार्जी, द स्टेट्समैन, दिल्ली के केवे वेंकट सुब्रमण्यम को अलग अलग विषयों पर फेलोशिप की स्वीकृति दी गई है. 

मराठी में सकाल सोलापुर, महाराष्ट्र के सब एडिटर रजनीश जोशी और लोकमत सतारा, महाराष्ट्र के मोहन मारुति मास्कर पाटिल को फेलोशिप मिली है. असमीज में अरुप शांडिल्या, मलयालम में रेजी जोसेफ और सवद रहमान, बेंगाली में सुमन भट्टाचार्या को फेलोशिप प्रदान किए जाने की स्वीकृति मिली है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *