अखबार के संपादक को निकाला गया, छापी थी प्रिंसेज़ की भद्दी तस्वीरें

 

डचेस ऑफ कैंब्रिज एवं प्रिंस विलियम की पत्नी केट की टॉपलेस तस्वीर छापने वाला आयरलैंड के एक अखबार का संपादक है. अखबार की कंपनी ने संपादक को निलंबित किया है. अखबार के स्वामित्व वाली कंपनी ‘इंडेपेंडेंट स्टार’ का कहना है कि संपादक माइकल ओ केन को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ आंतरिक जांच शुरु कर दी गयी है.
 
समाचार पत्र ने शनिवार को आयरलैंड संस्करण में इस तस्वीर को प्रकाशित किया था. हालांकि ब्रिटिश संस्करण में इसे नहीं छापा गया था. सबसे पहले एक फ्रांसीसी पत्रिका ने इन तस्वीरों को प्रकाशित किया था. आयरलैंड के न्याय मंत्री ऐलन शैटर का कहना है कि मीडिया हल्कों में कुछ लोग निहित स्वार्थ और जन हित के बीच फर्क नहीं कर पाते.
 
गौरतलब है कि फ्रांस की एक पत्रिका ने ब्रिटिश राजपरिवार का हाल ही में हिस्सा बनी ‘डचेस ऑफ कैंब्रिज’ केट मिडलटन की अर्धनग्न तस्वीर प्रकाशित की थी. इसके बाद बकिंघम पैलेस ने पत्रिका को कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी.
 
अखबार ‘द सन’ ने खबर दी है कि ‘क्लोजर’ नामक फ्रांसीसी पत्रिका ने डचेस की निर्वस्त्र तस्वीरें प्रकाशित की है. प्रिंस विलियम और केट, दोनों जब पिछले सप्ताह महारानी के भतीजे के फ्रांसीसी किले में छुट्टियां मना रहे थे तब ये तस्वीरें खींची गई थीं. पत्रिका ने इस दंपत्ति की चार तस्वीरें प्रकाशित की जिनमें केट अर्धनग्न है. उन तस्वीरों का शीर्षक है, ‘‘देखिए, इंगलैंड की भावी रानी क्योंकि आपने उन्हें कभी ऐसे नहीं देखा होगा.’’ 
 
उधर, पत्रिका ने कहा है कि विलियम और केट एशिया प्रशांत क्षेत्र की अपनी यात्रा से पहले महारानी के भतीजे लार्ड लिनली के महल में ठहरे थे और उन्हें इन तस्वीरों को प्रकाशित करने की योजना से अवगत करा दिया गया था.
 
तस्वीरों के प्रकाशन को ‘लाल रेखा का अतिक्रमण’ करार देते हुए सेंट जेम्स पैलेस ने एक बयान में कहा कि पत्रिका का कृत्य बेढंगा है और उसे सही नहीं ठहराया जा सकता. बयान में कहा गया है, ‘‘राजपरिवार यह जानकर बेहद परेशान है कि फ्रांसीसी पत्रिका और फोटोग्राफर ने इस तरह बेढंगे और पूरी तरह अनुचति तरीके से उनकी निजता का उल्लंघन किया.’’ (समय)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *