सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के इएमएमसी में निर्माण घोटाला, चहेतों को बांटे टेंडर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन कार्यरत इलैक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनिटरिंग सेन्टर(इएमएमसी) के नवनिर्मित हॉल के निर्माण में नया घोटाला सामने आया है। हॉल का निर्माण औऱ खरीददारी ब्रॉडकास्टिंग इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड(बेसिल) और इएमएमसी द्वारा संयुक्त रूप से की गई थी। हॉल का निर्माण, पर्नीचर, एसी आदि लगाने का कार्य बेसिल ने किया तथा कम्प्यूटर आदि की खरीद इएमएमसी ने की।

एक आरटीआई के जवाब में बेसिल ने बताया कि इसमें कुल खर्च 94 लाख रुपए से अधिक हुआ है। इसमें कम्प्यूटर खरीद की रकम शामिल नहीं है। इएमएमसी द्वारा आरटीआई के तहत मांगने पर भी कम्प्यूटर खरीद की रकम से संबंधित प्रसन का उत्तर नहीं दिया गया।

उक्त हॉल को बनाने के लिए निविदा सिर्फ बेसिल की वेबसाइट पर जारी की गई थी। जबकी इस संबंध में केन्द्र सरकार के स्पष्ट नियम हैं कि 25 साख के ऊपर की सभी निविदाओं के संबंध में विज्ञापन समाचार पत्रों में दिया जाना अनिवार्य है। स्पष्ट है कि हॉल के निर्माण और कम्प्यूटरों की खरीद में नियमों का पालन नहीं किया गया है। अपने चहेते लोगों को टेंडर देने के लिए नियमों की अनदेखी की गई हैं।

इस घोटाले के संबंध में सूचना एवं प्रसारण मंत्री, भारत सरकार, से जांच कर नियमविरुद्ध कार्य करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की गई है।

 

भड़ास को भेजा गया पत्र।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *