Fraud Nirmal Baba (72) : बाबा के खिलाफ देश भर के दस शहरों में पुलिस से शिकायत

नई दिल्ली: देश में न्‍यू मीडिया, विभिन्‍न चैनलों एवं अखबारों में निर्मल बाबा के खिलाफ हो रहे खुलासों के बाद पूरे देश भर में बाबा के खिलाफ शिकायतें होनी शुरू हो गईं. धीरे-धीरे बाबा की पोल खुलनी भी शुरू हो गई है.  कहीं पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई तो कहीं अदालत में मामला दर्ज किया गया. पूरे देश में लोगों में बाबा की धोखाधड़ी के खिलाफ शिकायतों की संख्‍या बढ़ती जा रही है. देश में इस समय पांच राज्‍यों के दस शहरों में लोगों ने निर्मल बाबा के खिलाफ शिकायत की है.

जिन राज्‍यों में बाबा के खिलाफ शिकायत की गई है, उसमें यूपी, एमपी, छत्‍तीसगढ़, बिहार एवं पंजाब शामिल हैं. सबसे ज्‍यादा शिकायत यूपी से हुई है.  यूपी के छह जिलों में बाबा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. नीचे शिकायत दर्ज कराए जाने वाले शहरों के नाम और शिकायत का कारण.

लखनऊ : लखनऊ के रहनेवाले तेरह साल के आदित्य ठाकुर और सोलह साल की तनया ठाकुर ने बाबा के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने इनकी एफआईआर दर्ज नहीं की जिसके बाद ये बच्चे कोर्ट भी गए.

मेरठ : मेरठ के रहने वाले लेक्चरर हरीश वीर सिंह के मुताबिक बाबा ने उन्हें खीर खाने और लोगों को खीर खिलाने की सलाह दी. इस सलाह के बाद उनकी जान पर बन आई. हरीश वीर सिंह ने बाबा के खिलाफ कोर्ट में शिकायत की है.

गाजियाबाद : गाजियाबाद के रहने वाले और सुप्रीम कोर्ट के वकील ब्रजेश जौहरी ने निर्मल बाबा के खिलाफ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को शिकायत भेजी है. जौहरी का कहना है कि बाबा के इस नुस्खे से  देश में 10 रुपये के नोटों की कमी हो सकती है.

अलीगढ़ : अलीगढ़ के ताला व्यापारी आरोप लगा रहे हैं कि वो चमत्कार के नाम पर कुछ खास कंपनियों का प्रचार कर रहे हैं. ताला व्यापारियों ने निर्मल बाबा के खिलाफ प्रदर्शन भी चलाया था. निर्मल बाबा ने एक कार्यक्रम में अलीगढ़ के ताले के इस्तेमाल से मना किया था.

झांसी : झांसी के जिला न्यायालय के वकील अरुण कुमार दीक्षित ने भी निर्मल बाबा को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. अरुण बाबा के भक्त भी रह चुके हैं और बाबा को दसवंद भी भेज चुके हैं, लेकिन अब अरुण को लगता है कि ये सिर्फ एक फरेब है.

फतेहपुर : फतेहपुर के वकीलों ने भी बाबा के खिलाफ शिकायत दर्ज करने का मांग की है.

भोपाल : भोपाल के हबीबगंज थाने में एक युवक राजेश सेन ने बाबा के खिलाफ लिखित शिकायत की. इस शिकायत में बाबा पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया है. राजेश की शिकायत के बाद भोपाल पुलिस ने निर्मल बाबा को अपना पक्ष रखन के लिए नोटिस जारी किया है.

रायपुर : रायपुर के रविशंकर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष योगेंद्र शंकर शुक्ल का कहना है कि लोगों की समस्याओं का समाधान का दावा करके बाबा पाखंड फैला रहे हैं. योगेंद्र शुक्ल ने भी बाबा के खिलाफ रायपुर में शिकायत दर्ज की है.

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर में निर्मल बाबा के खिलाफ एक वकील ने कोर्ट में धोखाधड़ी की शिकायत की  है. वकील सुधीर ओझा का कहना है कि निर्मल बाबा अंधविश्वास फैला रहे हैं.

लुधियाना : लुधियाना में बाबा पर व्हाइट मनी को ब्लैक करने का आरोप लगा है. आरोप है कि बाबा के साइन किए एक करोड़ सात लाख का चेक फर्जी निकला जिसके बाद लुधियाना के दंपति पर बैंक ने केस कर दिया. आरोप है कि पांच लाख के कमीशन के चक्कर में इस दंपति ने निर्मल बाबा का चेक अपने अकाउंट में डालकर कैश कराकर किसी को दे दिया. अब बैंक पैसे वापस मांग रहा है. इस मामले  की जांच के लिए पंजाब पुलिस ने स्पेशल इंवेस्टीगेटिव टीम गठित की है.


सीरिज की अन्य खबरें, आलेख व खुलासे पढ़ने के लिए क्लिक करें- Fraud Nirmal Baba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *