Fraud Nirmal Baba (97) : चैनलों पर से पूरी तरह गायब हो गया निर्मल दरबार

खबर है कि टेलीविजन के सामने बैठनेवाले भक्तों पर अब निर्मल बाबा की किरपा (कृपा) नहीं होगी. भारत में टीवी चैनलों पर निर्मल दरबार के समागम का प्रसारण बंद हो गया है. निर्मल बाबा की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गयी है. वेबसाइट पर लिखा गया है. babaji’s programmes are not coming on channels as of now. You can watch letest videos on this website. मध्यप्रदेश की एक अदालत और इंडिया ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन ने भी चैनलों से अंधविश्वास फैलानेवाले इस कार्यक्रम को तत्काल बंद करने का निर्देश दिया था.

कुल 36 चैनलों पर बाबा के समागम का प्रसारण होता था. पिछले दिनों चैनलों की संख्या घट कर सिर्फ 19 रह गयी थी. अब इन चैनलों ने भी बाबा का प्रसारण बंद कर दिया है. निर्मल बाबा की वेबसाइट पर जानकारी दी गयी है कि टीवी एशिया (सिर्फ यूएसए), कलर्स एशिया (यूएसए) और दिव्य चैनल पर ही समागम का प्रसारण होगा. पहले चैनलों की यह सूची काफी लंबी थी. साइट पर भक्तों से कहा गया है कि वे बाबा के कार्यक्रम का लेटेस्ट वीडियो इसी वेबसाइट पर देख सकते हैं. टीवी चैनलों पर अपने पेड विज्ञापन में निर्मल बाबा कहते थे कि जो भी भक्त टीवी के सामने बैठ कर उनका कार्यक्रम देखते हैं, उन पर भी शक्ति की किरपा उसी प्रकार होती है, जैसी की समागम में आने पर होती है. निर्मल बाबा भक्तों से टीवी के सामने भी पर्स खोल कर बैठने को कहते थे. बाबा का दावा था कि पर्स खोल कर बैठने से उसमें पैसे अधिक आने लगते हैं.

निर्मल बाबा पहले ही जून माह के अपने चार समागम रद्द कर चुके हैं. इसकी वजह उन्होंने कानूनी अड़चन और मौसम बताया था. जुलाई माह में भी उनके चार समागम प्रस्तावित हैं. ये सभी समागम सात, आठ, 14 और 15 जुलाई को तय हैं. सूत्रों ने खबर दी है कि निर्मल बाबा जुलाई माह के समागम भी रद्द कर सकते हैं. निर्मल दरबार की ओर से खबर दी गयी है कि जिन भक्तों ने जून माह के समागम के पैसे वापस मांगे हैं, दरबार उन भक्तों के पैसे लौटा देगा. निर्मल बाबा कानूनी पचड़े में बुरी तरह उलझ गये हैं. देश के कई हिस्सों में उनके खिलाफ मामले दर्ज किये गये हैं. पटना और इलाहाबाद हाइकोर्ट से उन्हें कुछ दिन की राहत मिली थी. पर सागर (मध्यप्रदेश) की एक अदालत ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी है.

प्रभात खबर में प्रकाशित विजय पाठक की रिपोर्ट.


फ्राड निर्मल बाबा सीरिज की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें- Fraud Nirmal Baba

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *