IRS 2012 Q3 : हरिभूमि ने रचा इतिहास, छत्‍तीसगढ़ में दिग्गजों को पछाड़ बना नंबर वन

कार्पोरेट और मल्टीएडीशन के शोर के बीच हरिभूमि ने सबको पीछे छोड़ते हुए कामयाबी का कीर्तिमान रचा है। दैनिक भास्कर, पत्रिका, नई दुनिया, नवभारत जैसे दिग्गजों की मौजूदगी में हरिभूमि बना है नंबर वन। यह प्रगति तब हुई है जब पत्रिका छत्तीसगढ़ पहुंचा और नई दुनिया जागरण की झोली में जाने के बाद रीलांच किया गया। IRS 2012 की रिपोर्ट के अनुसार 9 लाख 26 हजार पाठक संख्या के साथ हरिभूमि छत्तीसगढ़ राज्य का सर्वाधिक पाठक संख्या वाला अखबार बन गया है।

हरिभूमि रायपुर संस्करण ने 53 हजार पाठकों की वृद्धि के साथ, 5 लाख 88 हजार की रिकार्ड औसत पाठक संख्या दर्ज की है। हरिभूमि का बिलासपुर संस्करण लगातार नवमी बार अन्य अखबारों को पीछे छोड़ता हुआ 3 लाख 38 हजार पाठक संख्या के साथ पहले नंबर पर काबिज है। छत्तीसगढ़ राज्य में हरिभूमि की औसत पाठक संख्या नवभारत से 2 लाख 76 हजार, नई दुनिया से 5 लाख 84 हजार एवं पत्रिका से 7 लाख 16 हजार अधिक है।

छत्तीसगढ़ राज्य में हरिभूमि के शहरी पाठकों एवं महिला पाठकों की संख्या सर्वाधिक है। हरिभूमि के 5 लाख 73 हजार शहरी पाठक हैं जबकि भास्कर के शहरी पाठक 5 लाख 11 हजार हैं एवं नवभारत के शहरी पाठक 2 लाख 95 हजार हैं। हरिभूमि की 2 लाख 45 हजार महिला पाठक हैं जबकि भास्कर की महिला पाठक 2 लाख 15 हजार हैं एवं नवभारत की महिला पाठक 1 लाख 09 हजार हैं। हरिभूमि ने अपने पाठकों के भरोसे को कायम रखते हुए हमेशा जनहित के मुद्दों को प्रमुखता से उठाया है जिसकी वजह से पाठकों ने अपना अपार स्नेह प्रदान करते हुए इसे प्रदेश का सर्वाधिक पसंदीदा अखबार बनाया है।

छत्तीसगढ़ राज्य में 9 लाख 26 हजार पाठक, मध्य प्रदेश में 2 लाख 08 हजार पाठक और हरियाणा में 2 लाख 29 हजार पाठकों के अटूट विश्वास पर हरिभूमि खरा उतरा है। आई.आर.एस. 2012 की तृतीय तिमाही रिपोर्ट में हरिभूमि नई ऊंचाई की ओर अग्रसर है। जहां बिलासपुर संस्करण के 3 लाख 38 हजार पाठक हरिभूमि पर भरोसा करते हैं वहीं नवभारत के पाठकों की संख्या 2 लाख 44 हजार है जो कि हरिभूमि की पाठक संख्या से 94 हजार कम है। बिलासपुर संस्करण में दैल्ल छत्तीसगढ़ राज्य में 9 लाख 26 हजार पाठक संख्या के साथ प्रथम पायदान पर 13 लाख 77 हजार पाठक संख्या के साथ देश के शीर्ष हिन्दी समाचार पत्रों में कायम 53 हजार पाठकों की वृद्धि के साथ हरिभूमि रायपुर संस्करण की 5 लाख 88 हजार की रिकार्ड औसत पाठक संख्या छत्तीसगढ़ राज्य में हरिभूमि के सर्वाधिक शहरी पाठक, 5 लाख 73 हजार, महिला पाठक 2 लाख 45 हजार, हरिभूमि बिलासपुर संस्करण, दैनिक भास्कर से 53 हजार और नवभारत से 94 हजार पाठक आगे दैनिक भास्कर के पाठकों की संख्या 2 लाख 85 हजार है जो कि हरिभूमि से 53 हजार कम है।

आई.आर.एस. 2012 क्‍यू3 सर्वे के मुताबिक हरिभूमि रायपुर संस्करण को 5 लाख 88 हजार पाठक पढ़ते हैं यह संख्या नवभारत, नई दुनिया एवं पत्रिका से कहीं अधिक है। हरिभूमि रायपुर संस्करण नए रिकार्ड बना रहा है। रायपुर शहर में हरिभूमि की पाठक संख्या 1 लाख 02 हजार है जबकि नवभारत की 70 हजार एवं नई दुनिया की पाठक संख्या मात्र 40 हजार है। दुर्ग-भिलाई में 1 लाख 21 हजार पाठकों का भरोसा हरिभूमि पर है। वहीं नवभारत को 58 हजार एवं नई दुनिया को 56 हजार पाठक संख्या हासिल है जिस तरह से पाठकों का भरोसा हरिभूमि पर बढ़ रहा है उस भरोसे एवं विश्वास को कायम रखते हुए अपनी उत्कृष्ट एवं निर्भीक पत्रकारिता के दम पर ही हरिभूमि लगातार नए सोपान की ओर अग्रसर है। (हरिभूमि)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *