कई पत्रकार, समाज सेवक और कलाकार इम्वा अवार्ड से सम्मानित

गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन ने पूर्वी दिल्ली के पीएसके में "यह देश है वीर जवानों का" नाम से एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें पत्रकारिता जगत के कई जाने-मानें नामों समेत कला और समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम कर रहे लोगों को इम्वा अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह दूसरा मौका था जब इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और सम्मान समारोह को एक साथ आयोजित किया।

कार्यक्रम का आयोजन इम्वा के अध्यक्ष राजीव निशाना के नेतृत्व में किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में उपाध्यक्ष सुरेश झा, महासचिव सकिल अहमद, सचिव संदीप सहगल और अजय सेठी, सुरेन्द्र कुमार, नारायण दास, अरुण निशाना के अलावा महत्वपूर्ण योगदान प्रदीप श्रीवास्तव का रहा जिन्होने हर तरह से अपना सहयोग दिया। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ऑक्सर फर्नांडीस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

 

इस मौके पर पंजाब की जानी-मानी गायिका खुशबू, सीमा अंजुम और यंग सेंसेशन माने जाने वाले पॉप स्टर ग्रीक अमन ने अपनी गायिकी से पीएसके में मौजूद कला-संगीत प्रेमियों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इनके अलावा प्रेम भाटिया के देशभक्ति के गानों को लोगों ने पसंद किया। लाफ्टर शो में हिस्सा ले चुके हास्य कलाकार प्रताप फौजदार ने भी अपनी अदाओं और हास्य-व्यंग के दर्शकों का जमकर मनोरंजन किया, लेकिन छोटे-छोटे स्कूली छात्र और छात्राओं की प्रस्तुतियों ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। स्कूली बच्चों ने अपनी नृत्य प्रस्तुतियां दीं और कविता पाठ किया। इतना ही नही मास्टर दिव्यांशु नें तो मंच का संचालन भी किया और लोगों को शेर सुना कर हंसने को मजबूर कर दिया

न्यूज चैनल के जिन पत्रकारों को इम्वा अवार्ड 2014 से सम्मानित किया गया उनमें देश के पहले एचडी चैनल के लिए श्री यश मेहता का नाम उल्लेखनीय है। बेस्ट क्राइम एंकर का सम्मान एबीपी न्यूज के श्रीवर्धन द्विवेदी, बेस्ट क्राइम शो का अवार्ड आजतक के कार्यक्रम वारदात और तेजी से उभरते हुए चैनल का अवार्ड इंडिया न्यूज को दिया गया। बेस्ट मीडिया कोऑर्डिनेटर का अवार्ड अमित आर्या के दिया गया।

बेस्ट चाइल्ड एंकर का अवार्ड आयुषी मेहता, बेस्ट रीजनल चैनल का अवार्ड हरियाणा न्यूज को दिया गया। उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा के दौरान बेहतरीन रिपोर्टिंग के लिए न्यूज नेशन के एंकर रमेश भट्ट और पीड़ितों के बीच सराहनीय काम करने के लिए अमर उजाला युवान के न्यूज एडिटर अर्जुन निराला और युवा पत्रकार सुरेश झा को इम्वा अवार्ड 2014 से सम्मानित किया गया। बेस्ट आरजे का अवार्ड जाने-माने आरजे राजेश पंडित को दिया गया।

अब तक 6 लाख से ज्यादा आंखों का आपरेशन करने वाले और ना जाने कितने गांवों में कैंप लगानें वाले डॉक्टर राजेन्द्र खन्ना को सामाजिक कार्य के लिए सम्मानित किया। साथ ही स्पाईन सर्जन सुदीप जैन को गरीबों के लिए 1100 कैंप लगाने पर उन्हें इम्वा अवार्ड से सम्मानित किया। गिनिज बुक में कई रिकॉर्ड बनाने वाले गिनिज रिशी को भी सम्मानित किया गया। लेखन की कला उम्र की मोहताज नही होती यह साबित कर दिखाया लक्ष्मण राव नें जो आईटीओ पर हिन्दी भवन के बाहर चाय की दुकान चलाते हैं, और अब भी पढ़ाई में लगे हैं। आज बच्चों को इनसे सीख लेनी चाहिए, इस कार्य के लिए इन्हें भी सम्मानित किया गया।

इनके अलावा टी-सीरीज के डायरेक्टर जसवंत सिंह, न्यूजपेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के विपिन गौड़ और योगिता सिंह को डिवोशन यंग एचीवमेंट के लिए इम्वा अवार्ड 2014 से सम्मानित किया गया। कला के क्षेत्र में चंडीगड़ के कलाकार सुरेश पुष्पाकर और पत्रकारों की अवाज कहे जाने वाले भड़ास4मीडिया के एडिटर यशवंत सिंह को भी इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

गणतंत्र दिवस और इम्वा अवार्ड 2014 के मौके पर आयोजित सम्मान और सांकृतिक कार्यक्रम में अलग पहचान बनाने वाले और सामाजिक भजनों से संदेश देने वाले गायक कुमार विशु को भी सम्मानित किया गया। पंजाबी गायिका खुशबू को महिला युवा पंजाबी गायिका का अवार्ड दिया गया। ग्रीक अमन को उभरती गायकी के लिए सम्मानित किया गया। नई हास्य कला के जाने माने कलाकार सरदार प्रताप फौजदार को बेस्ट लाफ्टर कलाकार अवार्ड से नवाजा गया। इनके अलावा कार्यक्रम में कई जानी मानी हंस्तिया मौजूद थी।

कार्यक्रम के अन्त में राजीव निशाना ने कहा की अगले साल यह अवार्ड राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाएगा। जो पत्रकार बंधू इस साल समाज के लिए या पत्रकारिता जगत में कुछ खास करेंगे उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *