राजस्थान एफ.डब्ल्यू.जे. की कार्यकारिणी घोषित, लखनऊ जे.ए. का पत्रकार मिलन समारोह

राजस्थान फैडरेशन आँफ वर्किंग जर्नलिस्ट के अध्यक्ष आंनद पाल सिंह तोमर ने राजस्थान प्रदेश की कार्यकरिणी घोषित कर दी है। प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार समालते ही तोमर ने फैडरेशन के वरिष्ठ पत्रकारों की सलाह अनुसार महासचिव पद पर जगदीश नारायण जैमन को नियुक्त किया है। मुलचंद अग्रवाल, शंकर नागर, बसंत व्यास, एस. एन. गौतम, शरद शर्मा, भूपेन्द्र तिवारी(धौलपुर) उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया है। नीरज मेहरा, देवेन्द्र सिंह, मांगीलाल पारीक, वसीम अकरम कुरेशी, राकेश कौशिक(गंगानगर), हेमेन्द्रशर्मा(भरतपुर) को सचिव बनाया गया है तथा कोषाध्यक्ष डी. सी. जैन को बनाया गया है।

   आईएफडब्ल्यूजे के राष्ट्रीय महासचिव परमानंद पांडे आंनदपाल सिंह तोमर को नियुक्ती पत्र सौपते हुए

कार्यकरिणी सदस्य के अन्य सदस्यों के नाम हैं: लियाकत ए भट्टी, डॉ. मुनीश अरोडा(उदयपुर), धर्मेन्द्र प्रजापती(अजमेर), अरविंद भूटानी, विक्रम सिंह चौधरी (अजमेर), सुमन ओझा(नोहर), बनवारी यदुंवशी(कोटा), ललित मोहन खंडेलवाल(बारां), दिनेश कुमावत(चौमू), विपिन चौहान और दिनेश तोमर।
फोटो अटैच


लखनऊ,14 जनवरी। लखनऊ जर्नलिस्ट एसोसिएशन(सम्बद्ध उपजा) द्वारा पत्रकार मिलन व तहरी भोज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए लखनऊ मध्य विधानसभा के विधायक रविदास मेहरोत्रा ने कहा कि चौथे स्तम्भ की मजबूती के बिना प्रजातन्त्र को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता। मीडिया जिन समस्याओं की ओर ध्यान खींचती है, उस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। इस तरह सरकार अपने कार्यो में सुधार कर सकती है। उन्होनें 1975 में लगे आपातकाल को याद किया। कहा कि उस समय मीडिया पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था। इसका खामियाजा सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को उठाना पड़ा। वह जमीनी सच्चाई को समझ नहीं सकी। इसी लिये पूरे उत्तर भारत से उसका सफाया हो गया था। उन्होने कहा कि मीडिया बहुत शक्तिशाली है, मीडिया कर्मियो को भी अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभानी चाहिए।

समारोह में बाह्य आयातित सहायता परियोजना विभाग के दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री मधुकर जेटली ने कहा कि सपा सरकार द्वारा महत्वाकाक्षीं योजना 'लखनऊ मेट्रो' का काम प्रारम्भ हो गया है। उन्होने विश्वास दिलाया कि वे मेट्रो में पत्रकारों को विशेष सुविधा दिलायेगें। उन्होने पत्रकारों से कहा कि वे सरकार की खामियों को उजागर करने के साथ साथ सरकार के जनहित के कार्यो को समानन्तर प्रकाशित करें। नवनियुक्त सूचना आयुक्त स्वदेश कुमार ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने सूचना आयुक्तों के 8 रिक्त पदों में से 5 पदों पर पत्रकारों की नियुक्ति कर हमारा नही बल्कि पूरे पत्रकार जगत का सम्मान बढ़ाया है। उन्होने पत्रकारों से अपील की कि वे सूचना के अधिकार कानून का अधिक से अधिक उपयोग करें ताकि इस देश से भ्रष्टाचार दूर हो सके। उन्होने कहा कि किसी एक सरकारी विभाग में एक आरटीआई लगाने से उस विभाग में ऐसे ही आधा भ्रष्टाचार दूर हो जाता है। सूचना आयुक्त डॉ. विजय शंकर शर्मा ने सूचना के अधिकार कानून का अधिक से अधिक उपयोग पत्रकारों से करने को कहा उन्होने कहा कि पत्रकारिता एक ऐसी विधा, ऐसा कार्यक्षेत्र है जहां से बडे से बडे पदों तक पहुचने के रास्ते खुलते हैं।

इस अवसर पर आमंत्रित अतिथियों व नवनियुक्त सूचना आयुक्त स्वदेष कुमार व डॉ. विजय शंकर शर्मा का लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन की तरफ से उनको शाल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार पी. बी. वर्मा ने की। विचार गोष्ठी में वक्ताओं ने पत्रकारों से जुड़ी समस्याओं को उठाया। सेवा से अवकाश ग्रहण करने वाले पत्रकारों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दिये जाने के लिए विशेष प्रयास किये जाने पर बल दिया गया। गोष्ठी में पेड न्यूज पर भी चिन्ता व्यक्त की गई। बसपा के सदस्य विधान परिषद(एमलएसी) केसर सिंह गंगवार ने समाज में पत्रकारों की महती भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि पत्रकार अपनी कलम की ताकत को  समझे यही सच्चा देश प्रेम होगा इसी से लोकतन्त्र की रक्षा होगी।

इस मौके पर व्यापारी नेता व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री संदीप बंसल, सपा के लखनऊ लोकसभा प्रत्याषी डा. आषोक बाजपेई, भाजपा के एमएलसी प्रत्याषी सुधीर एस0 हलवासिया, सिटी मान्टेसरी स्कूल के जनसम्पर्क अधिकारी हरी ओम शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन(एलजे) के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला ने किया। कार्यक्रम में उपजा के प्रदेश महामंत्री रमेश चन्द जैन, लखनऊ  के वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार, हेमन्त तिवारी, शिवशंकर गोस्वामी, डॉ. मत्येन्द्र प्रभाकर, सम्पादक संजय शर्मा , रामसागर शुक्ला, रवीन्द्र जायसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर पीटीआई के ब्यूरो प्रमुख प्रमोद गोस्वामी, प्रदीपकपूर, मनोज भद्रा, ए.एन.आई. की कामना माथुर, सर्वेश सिंह, राजेश राय, आशीष वशिष्ठ, एसबी सिंह, भारत सिंह, मंगल सिंह, मीडिया प्रभारी, नरसिंह नरायण पाण्डेय, सुनील त्रिवेदी, तारकेश्वर मिश्र, महामंत्री के के वर्मा, डा. दिलीप अग्निहोत्री, सहित सैकड़ो पत्रकार व छायाकार उपास्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *