31 मई को आजतक से रिटायर हो जाएंगे न्यूज डायरेक्टर नकवी जी

न्यूज चैनलों के लिए 31 मई की तारीख ऐतिहासिक है. इस दिन स्टार न्यूज आखिरी बार दिखेगा, अगले दिन से यह एबीपी न्यूज हो जाएगा. और इसी 31 मई को कमर वहीद नकवी का आजतक न्यूज चैनल में आखिरी कार्यदिवस होगा. वे 31 मई को रिटायर हो जाएंगे. न्यूज डायरेक्टर के रूप में लंबे समय से कार्यरत कमर वहीद नकवी वो शख्स हैं जिन्होंने आजतक नाम को जन्म दिया. तब एसपी सिंह संपादक हुआ करते थे और नकवी उनके सहायक. नए न्यूज चैनल का नाम क्या हो, इस पर माथापच्ची चल रही थी. नकवी जी ने आजतक नाम सुझाया जिसे सभी ने कुबूल कर लिया.

नकवी ने आजतक के साथ पहली पारी जून 1995 में शुरू की. एसोसिएट एडिटर उनका डिजीगनेशन था. नंबर टू पोजीशन पर थे. एसपी सिंह संपादक थे. नकवी ने नवंबर 2000 में आजतक को विदा कह दिया था. तब उनका पद चीफ एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर था. वे इब्राहिम द्वारा लाए जा रहे उर्दू न्यूज चैनल फलक के कर्ताधर्ता बने. लेकिन कई वजहों से यह चैनल लांच नहीं हो सका. फरवरी 2004 में नकवी जी ने आजतक में फिर वापसी की, न्यूज डायरेक्टर के पद पर. नकवी ने करियर की नकवी जीशुरुआत नवभारत टाइम्स, मुंबई से की. उन दिनों संपादक आनंद जैन हुआ करते थे. नकवी इस अखबार में संस्थान की भर्ती प्रणाली के जरिए दाखिल हुए और अपनी प्रतिभा व मेहनत के बल पर आगे बढ़ते गए.

हिंदी न्यूज चैनलों के लिए नकवी जी संस्थान की तरह हैं. उनके साथ काम कर चुके दर्जनों लोग आज बड़े जगहों पर हैं. सरल, सहज और विनम्र स्वभाव वाले कमर वहीद नकवी के आजतक से रिटायर होने की खबर से इंडस्ट्री में चर्चाएं शुरू हो गई हैं. लोग उनके योगदान को याद कर रहे हैं. उनके नेतृत्व को सराह रहे हैं. साथ ही यह चर्चा भी शुरू हो चुकी है कि अब नकवी जी की जगह आजतक में किसे न्यूज डायरेक्टर बनाया जाएगा.

अगर नकवी जी को लेकर कोई संस्मरण, बात, विचार आपके मन में है तो उसे भड़ास तक bhadas4media@gmail.com के जरिए पहुंचाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *