पिंकसिटी के पत्रकारों ने पेपर लैस चुनाव जरिए जनता को दिया संदेश

पिंकसिटी प्रेस क्‍लब जयपुर के हाल ही हुए चुनावों में पत्रकारों ने जनता को एक संदेश भी दिया है। क्‍लब की प्रबंध कार्यकारिणी के 15 पदों के लिए हुआ चुनाव पूरी तर‍ह पेपर लैस रहा। इस पूरे चुनाव में प्रत्‍याशियों की तरफ से पोस्‍टर, बैनर, पम्‍पलैट और पर्चो का कोई उपयोग नहीं किया गया। प्रत्‍याशियों ने केवल फोन, मोबाईल और सोशल मीडिया के जरिए ही मतदाताओं से वोट देने की अपील की थी। इस चुनाव प्रक्रिया में जो सुधार किया गया, उनकी चहुंओर तारीफ हो रही है। गुलाबी नगर के अनेक संगठनों ने प्रक्रिया में सुधार की तारीफ करते हुए उसे अपनाने की बात कही है।

पिंकसिटी प्रेस क्‍लब के चुनावों में एक आदर्श आचार संहिता बनाई गई थी। इसके तहत चुनाव प्रचार में पोस्‍टर, बैनर, पम्‍पलैट और पर्चो पर पूरी पांबदी थी। इसका पूरा पालन भी हुआ। इसमें प्रत्‍याशियों का भी सहयोग रहा। इसका श्रेय मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी श्री एलएल शर्मा को जाता है। श्री शर्मा इस क्‍लब के चार बार अध्‍यक्ष रह चुके हैं और दूसरी बार मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी नियुक्‍त किए गए थे। चुनाव के लिए श्री शर्मा ने आदर्श आचार संहिता बनाई और उसका पालन कराने के लिए काफी सख्‍त भी रहे। कडे फैसले लेने और अपने अक्ख़ड व्‍यवहार को लेकर चर्चा में रहने वाले एलएल शर्मा पूरी तरह ठेठ गांव के है।  

एलएल शर्मा करीब 25 साल से दैनिक नवज्‍योति अखबार में है और अभी मुख्‍य संवाददाता के पद पर काम कर रहे हैं। पेपर लैस चुनाव के संबंध में उनका कहना है कि चुनावों में पोस्‍टर, बैनर, पम्‍पलैट और पर्चो पर भारी खर्चा किया जाता है। इससे प्रत्‍याशियों पर आर्थिक भार भी पड़ता है। इसके साथ ही दीवारे खराब की जाती है और कागज का दुरुपयोग होता है। मतदान केन्‍द्र के आसपास कागजों के ढेर लग जाते हैं, जिन्‍हें जानवर खाते रहते है। इन सभी तथ्‍यों के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता बनाई गई और उसका पालन भी हुआ।
 

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *