इंटरनेट पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर हैं सचिन

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की लोकप्रियता भारत ही नहीं, दुनिया भर में नए रिकॉर्ड बना रही है। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर दुनिया के नामचीन खिलाड़ियों की लोकप्रियता पर नजर रखने वाली एक प्रमुख वेबसाइट फेमकाउंट ने 'महासेंचुरी' ठोकने वाले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर को सोशल मीडिया के 10 सर्वकालिक लोकप्रिय खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया है।

 
सचिन की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फेमकाउंट द्वारा जारी इस ताजा सूची में वह एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 10 में जगह बनाने कामयाब हुए हैं। बेबसाइट ने तेंडुलकर को सातवें पायदान पर रखा है। फेमकाउंट के मुताबिक, सोशल मीडिया में शीर्ष 10 लोकप्रिय खिलाड़ियों में पांच फुटबाल और चार बास्केटबॉल से हैं।
 
इस सूची में पहले स्थान पर पुर्तगाल के स्टार फुटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। रोनाल्डो के फेसबुक पर 48,624,597 प्रशसंक, माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर 13,209,767 फॉलोवर हैं। उनके सबसे बड़े यूट्यूब अकाउंट को अब तक 7,754,910 लोगों ने देखा है। फेसकाउंट के मुताबिक रोनाल्डो के सोशल मीडिया में 27 करोड़ से अधिक प्रशंसक हैं।
 
अर्जेंटीना के फुटबाल खिलाड़ी लियोनेल मेसी सोशल मीडिया में लोकप्रियता के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। वेबसाइट के मुताबिक सोशल मीडिया में मेसी के 17 करोड से अधिक प्रशंसक हैं। फेसबुक पर उनके सबसे बड़े अकाउंट पर 38,204,281 प्रशसंक हैं और ट्विटर पर उनके 1,189,547 फॉलोवर हैं। यूट्यूब पर उनके अकाउंट को 4,146,072 लोगों ने देखा है।
 
फेमकाउंट के मुताबिक सूची में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के स्टार फुटबाल खिलाड़ी डेविड बैकहम हैं जिनके सोशल मीडिया पर 12 करोड़ से अधिक प्रशंसक हैं। सूची में चौथे स्थान पर ब्राजील के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी रिकार्डो 'काका' हैं जिनके सोशल मीडिया में 11 करोड़ से अधिक चाहने वाले हैं।
 
वेबसाइट के अनुसार पांचवें स्थान पर अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन, छठें स्थान पर अमेरिकी बास्केट बॉल खिलाड़ी ले बारोन रयमोन, सातवें स्थान पर सचिन तेंडुलकर, आठवें स्थान पर स्पेन के फुटबाल खिलाड़ी अंदेस इनयेस्ता, नौवें स्थान पर अमेरिकी पेशेवर बास्केट बॉल खिलाड़ी कोबे बीन और 10वें पायदान पर अमेरिकी पेशेवर बास्केट बॉल खिलाड़ी दवायने वाडे हैं।
 
फेमकाउंट के मुताबिक तेंडुलकर के सोशल मीडिया पर पांच करोड़ से अधिक प्रशंसक हैं। वेबसाइट के मुताबिक 'लिटिल मास्टर' के फेसबुक पर 8,861,454 प्रशंसक हैं और ट्विटर पर 27 लाख से अधिक फॉलोवर हैं। उसने कहा कि भारतीय क्रिकेट स्टार तेंडुलकर, दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शामिल किए जाते हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *