मप्र में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन, शिकार करते पकड़ा गया अभिनेता सैफ अली का रिश्तेदार

भोपाल के नबाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले और होटल Imperial Sabre के मालिक सईदुल्ला खान के बेटे साद खान, जो राष्ट्रीय स्तर का शूटिंग खिलाड़ी भी हैं, को सोमवार की रात सीहोर जिले के गांव कतपोन के पास, दुर्लभ काले हिरण और राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करते हुए ग्रामीणों ने रंगे हाथों पकड़ लिया। साद खान और उसके दो साथियों मो. उवेस और निशाद खान के पास से दो जर्मन मेड टेलिस्कोपिक बंदूके तथा पाईन्ट 270 के कारतूस भी बरामद किए गए।

ग्रामीणों ने इनकी जिप्सी से एक मृत काला हिरण और एक मोर मांस बरामद किया। हिरण और मोर को शिकार से गुस्साए ग्रामीणों ने शिकारियो की गाड़ी पर पथराव किया और उन्हे गांव में ही बन्दी बना कर जम के पीटाई की। ग्रामीणों द्वारा किए गए पथराव में दो पुलिस कर्मियों को मामूली चोटें आईं तथा दो गाड़ियों के शीशे टूट गए। मौके पर पहुंची पुलिस से भी ग्रामीणों की झड़प हुई। ग्रामीण शिकारियों पर मौके पर ही कार्रवाई को लेकर दबाब बना तहे थे। एसपी डॉ. रमन सिंह और कलेक्टर कवीन्द्र कियावत ने घटनास्थल पर पहुंच कर ग्रामीणों को जैसे-तैसे शांत किया।

पकड़े गए तीनों शिकारियों को दोराहा थाने लाया गया और एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस ने तीनों शिकारियो के विरुद्ध वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9/51, आईपीसी की धारा 188 तथा आर्म्स एक्ट की धधारा 25-27 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने आधा दर्जन अज्ञात ग्रामीणों के विरुद्ध भी पुलिस पर हमला करने पर विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया है।   

गौरतलब है कि सीहोर मुख्यमंत्री शिव राज सिंह चौहान का गृह नगर है। लोक सभा चुनावों के चलते पुरे प्रदेश में आदर्श अचार संहित लागू है। ऐसे में प्रश्न उठता है कि अत्याधुनिक हथियारों से लैस लोग भोपाल से  सीहोर में  कैसे दाखिल हो गए। स्पष्ट है मुख्यमंत्री गृह नगर में खुले आम आदर्श अचार सहिता का उलंघन हो रहा है। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार साद खान अभिनेता सैफ अली खान का रिश्तेदार बताया जा रहा है। भोपाल में नबाब परिवार से ताल्लुक रखने वाले अभिनेता सैफ अली खान भी काले हिरण के शिकार के आरोपी हैं।

 

सीहोर से आमिर खान की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *