आज तक के so sorry के क्या कहने… लाजवाब

Nadim S. Akhter :  कहते हैं कि नकल भी अक्ल लगाकर करनी चाहिए. टीवी प्रॉडक्शन में माहरत हासिल करने की सोचने वालों और एक शानदार हास्य खबरनुमा प्रोग्राम बनाने के बारे में सोचने वालों को ये वीडियो जरूर देखना चाहिए. देखिए कि अर्नव गोस्वामी, अरविंद केजरीवाल और मीनाक्षी लेखी आदि की कैसे नकल की जा रही है. पात्रों की आवाज, उनके बोलने का स्टाइल और भावभंगिमाएं भी बहुत हद तक मिलाने की कोशिश की गई है. साथ ही इस पूरे फर्जी डिबेट में कंटेंट कहीं से कमजोर नहीं है. यह देखने-सुनने वाले को गुदगुदाता है.

टीवी स्क्रीन पर फ्लैश हो रही पट्टियां भी कहानी को आगे बढ़ाने और हास्ट का पुट पैदा करने में अहम योगदान दे रही हैं. CNN-IBN पर Faking News और IBN7 पर 2G प्रोग्राम के बाद मुझे ऐसा कोई शो नहीं दिखा, जो खबर की खबर लेकर दर्शकों को गुदगुदाता हो. अब ये जो नया वीडियो हाथ लगा है, इसमें खबर की बात नहीं हो रही, एंकर और डिबेट में शामिल पैनल के व्यक्तित्व और उनकी नकल पर फोकस है.

होली के मौके पर हम राजनेताओं और सिलेब्रटीज के कार्टून बनाकर अखबार में फर्जी खबरें छापते हैं, मजे लेते हैं. NDTV इंडिया अपने मशहूर प्रोग्राम -गुस्ताखी माफ- में कठपुतलियों के सहारे राजनेताओं से छेड़खानी करता रहता है, दर्शकों को गुदगुदाता है. तो क्या हम अलग-अलग टीवी चैनलों के मशहूर एंकरों की नकल करके कोई ऐसा न्यूजी प्रोग्राम नहीं बना सकते, किसी टीवी चैनल पर, जो दर्शकों को गुदगुदाए और जिसे देख हर कोई कहे कि भई, वाह. आज तो खबर देने वाले की खबर ले ली. मजा आ गया. और संबंधित एंकर-राजनेता भी जब इसे देखें तो मुस्कुराए बिना नहीं रह पाएं. मुझे तो लगता है कि ऐसा प्रोग्राम खूब चलेगा-बिकेगा.

अब सोचिए कि कोई नकलची NDTV वाले रवीश कुमार की नकल (एंकरिंग) कर रहा है, कोई पुण्य प्रसून वाजपेयी की, तो कोई राजदीप-बरखा की. और डिबेट-टॉक शो में शामिल राजनेताओं-पैनल गेस्ट की नकल भी काफी मजेदार समा बांधेगी. Experiment हमेशा करना चाहिए. जब न्यूज 24 में -न्यूज शतक- शुरु हुआ तो 15 मिनट में 100 खबरें दिखाने की सोचना ही अटपटा और असंभव सा लगता था. लेकिन ये हुआ और बाद में ये एक ट्रेंड सेटर बना. दूसरे चैनल तो 200 खबर तक चले गए.

इसी तरह न्यूज चैनल -आज तक- ने So Sorry के जरिए टीवी में कार्टून और व्यंग्य की कमी को भर दिया है. शानदार एनिमेशन के जरिए ये अपने कंटेंट को कल्पना की हद तक ले जा सकता है, जिसका दर्शकों पर जबरदस्त असर पड़ता है. मैं तो इस प्रोग्राम का फैन हूं. -आज तक- ने So Sorry के जरिए NDTV इंडिया के -गुस्ताखी माफ- का विस्तार किया है, शानदार तरीके से.

न्यूज इंडस्ट्ी खबरों का कारोबार है. इसमें नया करते रहना चाहिए. ठीक उसी तरह, जैसे इंटरटेनमेंट वाले करते रहते हैं. -कौन बनेगा करोड़पति, बिग बॉस, लाफ्टर चैलेंज, कॉमेडी नाइट्स, नच बलिए, इंडिया गॉट टैलेंट- जैसे शो ने नए कीर्तिमान गढ़े हैं. अब स्टार प्लस भी -मैड इन इंडिया- में गुत्थी को चुटकी बनाकर ला रहा है, जो मुझे लगता है कि कॉमेडी नाइट्स को कड़ी टक्कर देने वाला है.

फिलहाल तो आप ये वीडियो देखिए. क्या गजब का एंकर है और गजब के पैनलिस्ट..

https://www.youtube.com/watch?v=enyCO7HPv18

लेखक नदीम एस. अख्तर प्रिंट और टीवी में वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं और सोशल मीडिया पर अपने बेबाक लेखन के लिए जाने जाते हैं. उनका यह लिखा उनके फेसबुक वॉल से साभार लेकर भड़ास पर प्रकाशित किया गया है. नदीम से संपर्क 085 05 843431 के जरिए किया जा सकता है.


नदीम के लिखे अन्य पठनीय लेखों / विश्लेषणों के लिए क्लिक करें: भड़ास पर नदीम एस. अख्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *