केट की टॉपलेस फोटो छापने वाले संपादक ने दिया इस्‍तीफा

 

ब्रिटेन की डचेज़ ऑफ़ कैम्ब्रिज केट की 'टॉपलेस' यानी अर्धनग्न तस्वीरें आयरलैंड के अखबार 'आयरिश डेली स्टार' में 15 सितंबर को छापे जाने के मुद्दे पर अखबार के संपादक को इस्तीफा देना पड़ा है. सितंबर में प्रिंस विलियम और डचेज़ ऑफ़ कैम्ब्रिज केट की फ्रांस में छुट्टी मनाते समय छिपकर खींची गई तस्वीरों के छपने से हंगामा मच गया था.
 
समाचार पत्र के संपादक माइक ओ-केन को इसके बाद अंदरूनी जाँच पूरी हो जाने तक निलंबित कर दिया गया था. उस समय मीडिया मुगल रिचर्ड डेस्मंड ने अखबार को बंद कर देने की धमकी दी थी. डेस्मंड का नॉर्दन एंड शेल ग्रुप, आयरलैंड के इंडिपेंडेंट न्यूज एंड मीडिया के साथ अखबार का संयुक्त मालिक है. डब्लिन स्थित आयरिश डेली स्टार ने एक बयान में कहा, "अखबार के 15 सितंबर 2012 को छापे गए अंक के बाद इंडिपेंडेंट स्टार लिमिटेड के शेयरधारकों के साथ कुछ मुद्दे उठे हैं. इन मुद्दों को माइक ओ-केन के साथ भी उठाया गया है और उन्होंने तत्काल संपादक के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है."
 
अखबार का कहना है कि ओ-केन ने सदा बहुत ही पेशेवर और उचित तरीके से अपना कामकाज किया और अखबार का हित अपने जहन में रखा. ये भी कहा गया है कि उन्होंने सदा संपादकीय नीतियों और दिशानिर्देशों का पालन किया. इससे पहले फ्रांसीसी पत्रिका में केट की टॉपलेस तस्वीरें छपी थीं और ड्यूक-डचेज़ ऑफ़ कैम्ब्रिज ने उस पत्रिका के खिलाफ़ कानूनी करने का फैसला करते हुए कानूनी दावा ठोक दिया था.
 
ब्रिटेन में शाही परिवार के प्रवक्ता ने कहा था कि ये शाही जोड़े की निजता का उल्लंघन था जिसके लिए पत्रिका को जवाब देना होगा. इन तस्वीरों को फ्रांस, इटली, आयरलैंड, स्वीडन और डेनमार्क के अखबारों ने छापा था जबकि किसी भी ब्रितानी अखबार ने ये तस्वीरें नहीं छापी थीं. (बीबीसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *