कोलकाता में फोटो पत्रकारों से मारपीट, दो पत्रकार घायल

: कई को लगीं चोटें : कोलकाता : राज्य सचिवालय नवान्न भवन में गुरुवार को दोपहर पुलिस ने फोटो पत्रकारों के साथ मारपीट की. इसमें एक पत्रकार का सिर फट गया तथा दूसरा पत्रकार गंभीर रूप से घायल हो गया. नवान्न भवन में गुरुवार को प्रशासनिक कैलेंडर के लांचिंग कार्यक्रम के बाद वहां फोटो सेशन होना था. वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने कुछ छाया पत्रकारों को अंदर जाने की अनुमति दे दी, लेकिन कुछ पत्रकारों को वहां प्रवेश नहीं करने दिया गया.

इसके बाद ही अन्य फोटोग्राफरों ने विरोध शुरू कर दिया. इसे लेकर वहां तैनात हावड़ा पुलिस कमिश्नरेट के उपायुक्त तन्मय राय व पत्रकारों के बीच हाथापाई शुरू हो गयी. कई पत्रकारों पर हमला भी किया गया, जिससे एक पत्रकार का सिर फट गया. घटना के समय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व राज्यपाल एमके नारायणन भी वहां उपस्थित थे. पत्रकारों ने इस घटना की जानकारी राज्यपाल को दी. राज्यपाल ने मुख्य सचिव संजय मित्र व कोलकाता पुलिस आयुक्त सुरजीत कर पुरकायस्थ को मामले की जांच करने का निर्देश दिया.

फोटो पत्रकारों पर हमले की सूचना के बाद मुख्यमंत्री ने मामले की जानकारी लेने के लिए हावड़ा पुलिस आयुक्त अजय रानाडे को तलब किया और उनसे पूरे मामले में रिपोर्ट मांगी. मुख्यमंत्री ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए आयुक्त को रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है. कोलकाता प्रेस क्लब के सचिव अनिंद्य सेनगुप्ता ने पत्रकारों पर पुलिस के हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि पत्रकार अपना काम करने के लिए रोजाना ही नवान्न पहुंचते हैं. उन्हें उनके काम से रोकने का अधिकार सरकार को नहीं है. उन्हें मारना या धमकाना बिल्कुल गलत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *