मुंबई हमले के आरोपी अजमल कसाब को फांसी दी गई

 

नई दिल्ली: मुंबई हमलों के गुनाहगार अजमल आमिर कसाब को फांसी दे दी गई है. इसकी पुष्टि महाराष्ट्र के गृहमंत्री आरआर पाटील ने भी कर दी है. एबीपी न्यूज़ संवाददाता उमेश कुमावत के मुताबिक कसाब को आज सुबह साढ़े सात बजे पुणे की यरवडा जेल में फांसी दी गई. फांसी के बाद वहां मौजूद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.
 
एबीपी न्यूज़ संवाददाता नीलेश खरे ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है. गृह मंत्री आर आर पाटील ने बताया कि कसाब को फांसी दी जा चुकी है. कसाब जनवरी 2009 से मुंबई की आर्थर रोड जेल में था, जहां उसे कई स्तरों की सुरक्षा में रखा गया था और आईटीबीपी और एसआरपीएफ के जवान उसकी निगरानी कर रहे थे. मंगलवार को उसे पुणे के यरवडा जेल भेज दिया गया. कसाब को यरवडा जेल भेजा जाना इसलिए अहम था क्योंकि नागपुर के अलावा पुणे की यरवडा जेल में ही फांसी दिए जाने की सुविधा है.
 
राष्ट्रपति ने ठुकराई दया याचिका : इससे पहले मुंबई हमले के दोषी अजमल आमिर कसाब की दया याचिका राष्ट्रपति ने ठुकरा दी. इसके साथ ही कसाब को फांसी दिए जाने का रास्ता साफ हो गया. आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति से सिफारिश की थी कि कसाब की दया याचिका ठुकरा दी जाए. सुप्रीम कोर्ट ने 29 अगस्त को कसाब की फांसी की सजा बरकरार रखी थी. तब कोर्ट ने कहा था कि मुंबई हमला देश पर हमला था और इसके दोषी के लिए फांसी के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. इसके बाद कसाब ने सितंबर में राष्ट्रपति को दया याचिका दी थी.
 
कौन है कसाब : कसाब उन दस पाकिस्तानी आतंकियों में से एक है जो कराची से मुंबई आए थे. इन आतंकियों ने मुंबई में होटल ताज और ट्राइडेंट को निशाना बनाया. सीएसटी पर लोगों पर गोलियां बरसाईं और तीन दिन के इस आतंकी हमले में 165 लोग मारे गए थे और कई लोग घायल हो गए थे. जिस नाव में बैठकर ये आतंकी मुंबई आए थे उसके कैप्टन को भी इन्होंने मार दिया था. (एबीपी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *