सीईसी ने की पेड न्यूज को चुनावी अपराध बनाने की सिफारिश

तिरुवनंतपुरम : मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईसी) वीएस संपत ने आज कहा कि चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय से सिफारिश की है कि सभी पेड न्यूज को चुनावी अपराध माना जाए क्योंकि यह चुनावी प्रक्रिया को ‘अधिकतम नुकसान’ पहुंचा रहा है।

संपत ने यहां चुनाव सुधारों पर एक सेमिनार में अपने महत्वपूर्ण संबोधन में कहा, ‘पेड न्यूज के भ्रष्टाचार निहितार्थों का हर किसी पर असर पड़ता है। मीडिया, उम्मीदवारों और लोगों तथा यह एक ऐसी चीज है जो चुनावी प्रक्रिया को अधिकतम नुकसान पहुंचाती है।’ उन्होंने कहा कि पेड न्यूज को चुनावी अपराध बनाया जाना चाहिए, ताकि इसमें संलिप्त रहने वाले सभी लोगों को परिणामों का सामना करना पड़े।

राजनीतिक दलों के लिए चुनाव आचार संहिता के मुद्दे पर संपत ने कहा कि चुनावी घोषणा के चंद रोज पहले सत्ता में मौजूद सरकारों द्वारा अपनी उपलब्धियों के बारे में दिए जाने वाले विज्ञापनों के चलन पर रोक लगनी चाहिए। हालांकि, स्वास्थ्य, गरीबी उन्मूलन योजनाओं और उपभोक्ता हितों से जुड़े मुद्दों पर अपवाद हो सकता है।

चुनाव क्षेत्र में ठोस सुधारों को समय की जरूरत बताते हुए संपत ने कहा कि राजनीति को अपराध मुक्त करना, राजनीतिक दलों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता और राजनीतिक दलों के कोष का लेखाजोखा जैसे कुछ क्षेत्र हैं जिन पर तुरंत ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। इस दिशा में किए गए प्रयासों के बारे में संपत ने कहा, ‘हमें चुनाव सुधारों का लंबा सफर तय करना है। बहुत से क्षेत्रों में अपर्याप्तता महसूस की गई है और व्यक्त की गई है। उपचारात्मक उपाय धीमी गति से आ रहे हैं।’ (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *