झांसी मीडिया क्‍लब : 17 पदों के लिए भरे गए 35 नामांकन

झांसी में जल्द ही झांसी मीडिया क्लब का गठन होने जा रहा है। जिसको लेकर बुधवार को नामांकन दाखिल किए गए। चुनाव 16 फरवरी को होंगे। झांसी में यह पहली बार हो रहा है कि झांसी मीडिया क्लब के गठन होने से पहले ही पत्रकार एक मंच पर दिखाई दे रहे हैं। इस क्लब में प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में खासा उत्साह के साथ-साथ एकता भी भरपूर नजर आ रही है। वहीं, अब भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार ऐसे हैं, जो इस झांसी मीडिया क्लब के गठन से खासे नाराज हैं। इतना ही नहीं इन पत्रकारों ने अन्य पत्रकारों में फूट फैलाने की प्रयास किया, लेकिन वे कामयाब नहीं हो सके।

यह झांसी का पहला क्लब है, जिसमें पत्रकारों की भारी तादाद है। इस क्लब में पत्रकारों की भारी संख्या देख झांसी में पहले से गठित मीडिया क्लबों में खासी हलचल है और अंदर ही अंदर इसका विरोध भी कर रहे हैं, लेकिन पत्रकारों की खासी संख्या देख अन्य संगठनों की हवा खराब हो चुकी है। झांसी में शुरुआती दौर से ही प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अलग-अलग था। अन्य पत्रकारों द्वारा फूट डालने की राजनीति के चलते पत्रकार एक मंच पर खड़े नहीं हो पा रहे थे।

इस फूट डालो राजनीति में सबसे ज्यादा श्रेय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के उन पत्रकारों को जाता है, जिन्होंने कभी पत्रकारों को एक नहीं होने दिया। समय के साथ-साथ सब कुछ बदलने लगा। देखते ही देखते अब पत्रकारों ने अपना भी मंच तलाशना शुरू किया। पहल हुई और यह पहल समय के हिसाब से सही साबित हुई। झांसी में पहले से ही पत्रकारों के कई संगठन बने हुए हैं, लेकिन इन संगठनों ने कभी पत्रकारों के हित की बात नहीं की है बल्कि अपना उल्लू सीधा किया है। कई बार झांसी में पत्रकारों पर हमले हुए तो कई बार उनकी जान पर भी बन आयी, लेकिन किसी भी संगठन ने अपने पत्रकारों का साथ ने देते हुए दूसरे पक्षों के साथ खड़े नजर आए।

दिन पर दिन झांसी में पत्रकार बिखरते जा रहे थे। इसी को देखते हुए झांसी के प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक पत्रकारों ने झांसी मीडिया क्लब गठित करने का निर्णय लिया। यह पहला संगठन हैं, जिसमें प्रिंट के 126 व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के 27 पत्रकार शामिल हुए। इसके लिए बाकायदा दो सदस्यता प्रभारी बनाए गए, जिसमें आईबीएन-7 के संवाददाता शकील अली हाशमी व दैनिक जनसेवा मेल के संवाददाता शशांक त्रिपाठी को सदस्यता प्रभारी नियुक्त किया गया था, जिन्‍हें 10 फरवरी तक सदस्य बनाने थे। पत्रकारों ने भी उत्साह दिखाते हुए सदस्यता हासिल की।

नामांकन की प्रक्रिया पत्रकार भवन में तीन सदस्यीय चुनाव समिति के वरिष्ठ पत्रकार मोहन नेपाली, राज्य कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय मंत्री दिनेश भार्गव व व्यापारी नेता राजीव राय की देखरेख में हुई। 17 पदों के लिए 35 नामांकन भरे गए। अध्यक्ष पद के लिए बालेन्द्र गुप्ता, शैलेन्द्र सिंह गौर, शशांक त्रिपाठी व मुकेश वर्मा ने नामांकन किया। इसी तरह, उपाध्यक्ष पद के लिए मुकेश त्रिपाठी, लक्ष्मीनारायण शर्मा, मदन यादव व रिपुसूदन नामदेव ने एवं मंत्री पद हेतु शकील अली हाशमी, दीपक चंदेल, शैलेन्द्र सिंह गौर व रिपुसूदन नामदेव, संगठन मंत्री पद हेतु सुलतान आब्दी, संजय कुमार, विनोद गौतम व नंदकिशोर व कोषाध्यक्ष पद हेतु अमित कुमार श्रीवास्तव, देवेन्द्र शुक्ला, व भूपेन्द्र रायकवार तथा आय-व्यय निरीक्षक पद के लिए भूपेन्द्र रायकवार, रामकुमार साहू व प्रमेन्द्र वर्मा ने आवेदन पत्र भरा।

इसी तरह, कार्यकारिणी सदस्य के लिए एसएस झा, हनीफ खान, एस शिवहरे, इमरान खान, तारिक इकबाल शीबू, देवेन्द्र शुक्ला, अमित तिवारी, लोकेश प्रताप सिंह, अजय झा, बीके कुशवाहा, अख्तर खान, इदरीश खान व मनीष अली ने नामांकन किया। अब 16 फरवरी को मतगणना सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक पत्रकार भवन में मतदान होगा और उसी दिन दोपहर 2 बजे मतगणना उपरांत परिणाम की घोषणा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *