‘समाचार प्लस’ के स्टिंग ऑपरेशन का असर, चित्रकूट के ‘घूसखोर थानेदार’ पर FIR दर्ज

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सर्वाधिक लोकप्रिय न्यूज़ चैनल 'समाचार प्लस' ने किया है एक बड़ा स्टिंग ऑपरेशन। चित्रकूट ज़िले के राजापुर थाने के थानेदार विवेक उपाध्याय का स्टिंग ऑपरेशन। इसमें बालू के ठेकेदार बने अंडर कवर एजेंट ने थानेदार साहब से अवैध बालू से भरे 500 ट्रकों को चित्रकूट क्षेत्र से बेरोकटोक आने-जाने देने के लिए गुज़ारिश की थी। इसके ऐवज़ में थानेदार विवेक उपाध्याय ने 50 हज़ार रुपए की घूस मांगी थी और वो ऐसा करते हुए 'समाचार प्लस' के खुफिया कैमरे पर रंगेहाथों पकड़ लिए गए।

हरे-हरे नोटों के चक्कर में जीभ लपलपाते थानेदार विवेक उपाध्याय ने तो यहां तक कह डाला था कि “भले ही बुंदेलखंड में आतंक का दूसरा नाम बन चुका खूंखार डाकू बलखड़िया बच कर निकल जाए मगर मेरी नज़रों से बालू से लदा कोई भी वाहन नहीं चूकता। चूंकि आजकल महंगाई बहुत ज्यादा है और वक्त भी सही नहीं चल रहा है इसीलिए तुमसे 50 हज़ार रुपए ले रहा हूं वरना इस काम के 80 हज़ार रुपए होते हैं। तुमको 30 हज़ार का डिस्काउंट दे रहा हूं। 50 हज़ार दो और धड़ल्ले से अपना काम करो। कोई तुमको रोकेगा नहीं। मेरी ऊपर तक सेटिंग है।’’ इसके अलावा घूसखोर थानेदार ने कई और भी खुलासे किए।

शनिवार रात 8 बजे ‘समाचार प्लस’ पर इस स्टिंग ऑपरेशन के दिखाए जाने के 15 मिनट के भीतर ही हुआ बड़ा असर। उत्तर प्रदेश के ADG लॉ एंड ऑर्डर अरुण कुमार झा ने समाचार प्लस की ख़बर का संज्ञान लेते हुए, हमसे स्टिंग ऑपरेशन की सीडी मांगी और कहा कि दोषी साबित होने पर थानेदार विवेक उपाध्याय को जेल भेज दिया जाएगा। ADG के आदेश पर चित्रकूट ज़िले के पुलिस अधीक्षक IPS मोहित गुप्ता ने हमें फोन किया और सीडी मांगी। साथ ही उन्होंने थानेदार विवेक उपाध्याय के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। अगले ही दिन चित्रकूट के SP मोहित गुप्ता ने राजापुर के थानेदार विवेक उपाध्याय को पद से हटा दिया और उनके खिलाफ उन्हीं के थाने में FIR दर्ज करने के आदेश दे दिए। मोहित गुप्ता एक ईमानदार युवा अधिकारी हैं। उन्होंने समाचार प्लस से फोन पर बात करते हुए कहा कि वो खुद भी शर्मिंदा हैं कि उनके ज़िले के एक थानेदार ने ऐसा गंदा काम किया है।

इसके पहले भी इस थानेदार विवेक उपाध्याय की कई शिकायतें SP मोहित गुप्ता को मिली थीं जिसके चलते थानेदार का वाराणसी के लिए तबादला कर दिया गया था। मगर ‘समाचार प्लस’ के स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद, SP मोहित गुप्ता ने IG वाराणसी को चिट्ठी लिखकर उपाध्याय को सस्पेंड करने की गुज़ारिश की है। कुलमिलाकर ‘समाचार प्लस’ की ख़बर से पुलिस-प्रशासन में खलबली मची हुई है और अफसर बातचीत में खासी सतर्कता बरत रहे हैं।

पूरी ख़बर देखने के लिए यूट्यूब की इन लिंक्स पर क्लिक किया जा सकता है…

http://www.youtube.com/watch?v=k9jt2ZAQw0U

http://www.youtube.com/watch?v=5IyW8w9yn38

प्रेस रिलीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *