युवतियों के हाथ में लाइव टुडे की कमान

सेटेलाइट चैनलों के लिए उर्वरा भूमि कहे जाने वाली हाईटेक सीटी चंडीगढ़ में इलैक्ट्रानिक मीडिया में एक और नया प्रयोग अमल में लाया जा रहा है। यहां चैनल की मदर कंपनी पवित्रा एण्‍टरटेनमेंट ने अपने पूर्व चैनल टाइम टुडे के वक्त से जुड़े पुराने स्टाफ की छुट्टी कर नए स्टाफ की स्क्रूटनी शुरू कर दी है। प्रबंधन का कहना है कि अपने नए चैनल के लिए उसे नए युवा चेहरों की आवश्यकता है। जबकि पुराने कर्मचारी अपने कार्य के प्रति गंभीर नहीं थे।

चैनल प्रबंधन ने दो महीने की अतिरिक्त सैलरी देने के उपरांत पुराने स्टाफ के लगभग दो दर्जन कर्मचारियों को 15 अक्तूबर से कार्यालय न आने का फरमान जारी कर दिया है। प्रबंधन की नई नीतियों के मुताबिक प्रोडक्शन की कमान अब मात्र दो या तीन साल के अनुभव वाली युवतियों के हाथ में है। जिन में इनपुट एडिटर पूनम राणा, पीसीआर इंचार्ज सुषमा ठाकुर, डेस्क इंचार्ज पूजा डोगरा व आशा शर्मा को बनाया गया है। प्रबंधन जहां युवा चेहरों से उर्जा एवं समर्पण की अपेक्षा कर रहा है वहीं चैनल से जुड़े पुराने लोग इसे चैनल प्रबंधन की नासमझी करार दे रहे हैं।

प्रबंधन की इस नई नीति के कारण चैनल का 80 फीसदी स्टाफ मात्र दो से 5 साल का अनुभव रखने वाली युवतियां हैं। जबकि समाचार वाचक के रूप में यहां सौ फीसदी युवतियों को अधिमान दिया जा रहा है। एक ओर जहां चैनल उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा व जम्मू-कश्मीर सहित मध्य भारत में अपना प्रसारण कार्य पूरा करने का दावा कर रहा है वहीं पंजाब में वितरण को लेकर चैनल फास्ट वे के साथ कानूनी लड़ाई में उलझता प्रतीत हो रहा है। सूत्रों के हवाले से मिली खबरों के मुताबिक फास्ट वे ने चैनल को पंजाब में आन करवाने के लिए 50 लाख की डिमांड की है, जिसे देने के लिए प्रबंधन कतई राजी नहीं है। चैनल प्रबंधन ने फास्ट वे के खिलाफ कोर्ट में जाने की धमकी दी है।

स्मरण रहे कि इससे पूर्व चंडीगढ़ के एक चैनल डे एंड नाइट ने भी प्रसारण रोकने संबंधी विवाद के चलते फास्ट वे से लंबी लड़ाई लड़ी थी। ब्राडकास्टर एडिटर एसोसिएशन के सचिव के़ सुब्रह्मण्यम ने लाइव टुडे को नार्थ रीजन का सर्वाधिक उत्कृष्ठ तकनीक का चैनल बताते हुए उम्मीद जताई है कि यह चैनल दर्शकों की अपेक्षाओं पर पूरी तरह खरा उतरने का दम रखता है। उधर चैनल के प्रसारण के लिए एक बड़ी पहल करते हुए लाइव टुडे ने विदेशों तक अपना प्रसारण पहुंचाने के लिए कुछ विदेशी कंपनियों से भी करार किया है। मार्केटिंग हेतु चैनल ने अपनी विशेष रणनीति की घोषणा का दायित्व लंदन से एमबीए कर लौटे नरेन शर्मा व सचिन मल्लिक को सौंपा है। जिसका खुलासा ताज में अगले महीने 26 तारीख को होने जा रहे एक विशेष समारोह में किया जाएगा। चैनल की छह माह के भीतर सभी डीटीएच प्लेटफार्म पर भी उतरने की योजना है।

एक पत्रकार द्वारा भेजे गए पत्र पर आधारित.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *