हिंसा और क्रूरता दिखाने पर कलर्स को नोटिस

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कलर्स चैनल पर प्रसारित धारावाहिक रिश्तों से बड़ी प्रथा को अत्यधिक हिंसा और क्रूरता दिखाने वाला बताते हुए चैनल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. मंत्रालय ने ऑनर किलिंग पर आधारित इस धारावाहिक में औरतों पर हो रही हिंसा और इसमें इस्तेमाल की जा रही भाषा पर अपनी आपत्ति जताई है.

नोटिस में कहा गया है कि कार्यक्रम में असामान्य हिंसा के तकलीफदेह दृश्य हैं. सीरियल में औरतों पर अत्याचार को बर्बर तरीके से दिखाया गया है, जिससे औरतों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा मिलेगा. इसमें प्रमुख पात्रों की भाषा भी औरतों के प्रति असम्‍मानजनक है. चैनल को धारावाहिक में ऐसे दृश्य नहीं दिखाने की सलाह दी गई है जो केबल नेटवर्क कानून का उल्लंघन करते हों.

चैनल से नोटिस मिलने के एक सप्‍ताह के भीतर जवाब देने को कहा गया है और पूछा गया है कि उसके खिलाफ केबल कानून की धारा 20 के अनुसार कार्रवाई क्यों न की जाए. रिश्तों से बड़ी प्रथा अपने परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी करने वाले एक जोड़े की कहानी है, जिसमें एक महिला पात्र की इसलिए हत्या कर दी जाती है, क्योंकि वो दूसरी जाति के लड़के से प्यार करती है. यह सीरियल झूठी शान के नाम पर किए जाने वाले ऑनर किलिंग की पृष्ठभूमि में बनाया गया है.

इससे पहले भी कलर्स चैनल को रियलिटी शो बिग बॉस के प्रसारण को लेकर नोटिस थमाया जा चुका है. लेकिन अदालत ने इस शो को प्राइम टाइम में दिखाने की अनुमति दे दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *