जीमेल वालों ‘बज’ करो, ट्विटर-फेसबुक कट करो

सोशल नेटवर्किंग की क्रांति में गूगल एक और वेबसाइट लेकर आया है। उसने ‘बज’ नाम से नई वेबसाइट लांच की है। इस नेटवर्किंग साइट से वह फेसबुक और टि्वटर से मुकाबला करेगा। ‘बज’ सीधे गूगल की ई-मेल सेवा जी-मेल से जुड़ी है। जी-मेल खाते में ही बज का लिंक होगा। साथ ही मोबाइल से इसे एक्सेस करना भी बेहद आसान होगा। खासतौर पर गूगल के एंड्रॉयड आपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्ट फोन धारकों के लिए।

गूगल अपने 17.6 करोड़ जी-मेल धारकों को सीधे सोशल नेटवर्किंग से जोड़ने के मूड में है। ऐसा करके वह शीर्ष पर आ जाएगा। ‘बज’ के परियोजना निदेशक टॉड जैक्सन ने कहा कि इसके जरिए लोग अपने दोस्तों के साथ फोटो, वीडियो, वेब लिंक और विचारों का आदान-प्रदान कर सकेंगे। जल्द ही इसे सभी के लिए खोल दिया जाएगा। गूगल ने इससे पहले आरकुट लांच किया था।

गूगल के संस्थापक सर्जे ब्रिन के अनुसार बज के यूजर लोकेशन आधारित जानकारी भी इस पर डाल सकते हैं। अब तक यह सेवा सिर्फ फोरस्क्वायर ही दे रही है जो हाल ही में शुरू हुई है। इससे माता-पिता को हर पल अपने बच्चों की खबर रहेगी। दूसरी ओर सुरक्षा और निजता के लिहाज से इसे काफी मजबूत बनाया गया है। आपकी जानकारी तभी दूसरों तक पहुंचेगी जब आप चाहेंगे। एजेंसी

Comments on “जीमेल वालों ‘बज’ करो, ट्विटर-फेसबुक कट करो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *