‘न्यूज एक्स’ का नाम ‘आईएमएन न्यूज’ होगा

क्या नाम बदलने से पाप कम हो जाता है? : जिस ‘न्यूज एक्स’ न्यूज चैनल में मुकेश अंबानी का पैसा लगे होने की बात सामने आई है, उस चैनल का नाम बदले जाने की तैयारी चल रही है. मुकेश अंबानी की तरफ से नीरा राडिया और जहांगीर पोचा न्यूज एक्स चैनल को चला रहे हैं. नईदुनिया वाले छजलानीज इसके पार्टनर हैं.

ये सब बातें कुछ ही दिनों पहले नीरा राडिया से संबंधित दस्तावेजों से पता चला है. अब इसी ‘न्यूज एक्स’ चैनल का नाम बदलने की पूरी तैयारी कर ली गई है. शायद, नाम बदलने से पाप कुछ कम हो जाए. संभव है, इसी सोच के कारण नाम बदला जा रहा हो. या यह भी संभव है कि बदनाम हो चुके नाम को बदलकर जनता के आंखों में धूल झोंकने में कामयाबी मिल सकती है. लेकिन लगता नहीं है कि ‘न्यूज एक्स’ नाम बदल कर कुछ और कर देने के कारण पाप की पूंजी से खड़ा यह चैनल मार्केट में जम जाएगा. क्योंकि एक अच्छा न्यूज चैनल अच्छे – बुरे नाम से नहीं बल्कि अपने तेवरदार काम से स्थापित होता है. वैसे, न्यूज एक्स का नाम बदलो कार्यक्रम शुरू हो चुका है लेकिन नाम बदलते-बदलते कुछ महीने तो लग ही जाएंगे.

अंग्रेजी समाचार चैनल न्यूज एक्स का प्रसारण जुलाई माह से आईएमएन (इंडिपेंडेंट मीडिया नेटवर्क) न्यूज नाम से किया जाएगा और इसके कार्यक्रमों को अलग कलेवर में प्रस्तुत किया जाएगा. चैनल को संचालित करने वाली कंपनी आईएनएक्स न्यूज प्राइवेट लिमिटेड के को-प्रमोटर जहांगीर एस. पोचा ने बताया, ‘‘दर्शकों की जरूरतों पर कई महीनों के शोध, प्रयोग और विश्लेषण के बाद नया नाम ‘आईएमएन न्यूज’ दिया गया है.’’ उन्होंने बताया कि अर्जेंटीना की कंपनी स्टाइन ब्रांडिंग के साथ मिलकर चैनल को नया रूप दिया जा रहा है और इस साल जुलाई से चैनल को री-लांच कर दिया जाएगा. इसमें 12 से 14 नये कार्यक्रमों का प्रसारण होगा. सभी श्रेणियों की खबरों पर ध्यान दिया जाएगा लेकिन टेबलाइड किस्म की खबरों से बचा जाएगा.

पोचा के मुताबिक चैनल के साथ नये सिरे से डिजाइन की जा रही बेवसाइट, आईपीटीवी सेवा और मोबाइल टीवी को भी रिलांच किया जाएगा. आईएनएक्स न्यूज प्राइवेट लिमिटेड पर इंडी मीडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड का स्वामित्व है, जिसमें नईदुनिया समूह के सीईओ विनय छजलानी भी सह संस्थापक हैं. इस कंपनी ने पिछले साल जनवरी में न्यूज एक्स चैनल को खरीदा था. पोचा ने आईएमएन न्यूज के बैनर तले भविष्य में और भी चैनल लाने की संभावना जतायी लेकिन उन्होंने इस बारे में ज्यादा ब्योरा नहीं दिया. आईएमएन न्यूज ने चैनल की सामग्री के लिहाज से अमेरिका के ‘वॉइस ऑफ अमेरिका’ से भी करार किया है.

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Comments on “‘न्यूज एक्स’ का नाम ‘आईएमएन न्यूज’ होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *