जरूरी फांट नि:शुल्क डाउनलोड करें

भारतीय मुद्रा के चिह्न स्वीकृत होने के बाद भारतीय इसे अपनाते हुए हुए बेहद खुश है. मगर हाल में कंप्यूटर पर दस्तावेज बनाते समय इस चिह्न का उपयोग करना सम्भव नहीं है क्योंकि मानकीकृत फोंट में शामिल होने के लिए अभी लम्बा रास्ता तय करना है. मगर इस समस्या के हल के रूप में एक फोंट विकसित किया है, इसका उपयोग किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे एमएस वर्ड, पावरप्वाइंट वगैरह को तैयार करने में किया जा सकता है.

उपयोग बेहद सरल है. यहां से फोंट उतार (डाउनलोड) लें (यह मुफ्त है) तथा अपनी Windos डायरेक्टरी के फोंट डायरेक्टरी में सेव कर लें. फिर जहां भी रुपये के चिह्न का उपयोग करना हो INR नामक फोंट का चयन कर सिफ्ट के साथ 4 यानी $ साइन को दबाएं. इसके अतिरिक्त मुद्रण सम्बन्धी कामों के लिए इस चिन्ह को विभिन्न फोर्मेटों में मुफ्त में यहाँ से उतार सकते है.

अखबार व पत्रिका वगैरह के प्रकाशक अपने फोंट के हिसाब से यानी फोंट से मेल खाते चिह्न वाला फोंट चाहते है तो कृपया support@pinaak.org या sanjay@chhavi.in पर सम्पर्क करें. फिलहाल यह सेवा moltol.in तथा tarakash.com के आर्थिक सहयोग से निशुल्क उपलब्ध है. पिनाक, भारतीय भाषाई कंप्यूटिंग को प्रोत्साहित करने तथा इंटरनेट के अनुप्रयोगों के हिन्दीकरण के क्षेत्र में कार्य करने वाली स्वंयसेवी संस्था है. भाषा-प्रेमियों से हर तरह के सहयोग की अपेक्षा है.

Comments on “जरूरी फांट नि:शुल्क डाउनलोड करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *