गूगल का भाषाई यूजर्स को नया तोहफा

गूगल ने गुरुवार को एक डेस्कटॉप एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर लांच करने की घोषणा है, जिसके कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले लोग एक ‘रोमन की-बोर्ड’ का इस्तेमाल करके 14 भाषाओं में से किसी भी एक भाषा में शब्द टाइप कर सकेंगे। यह सुविधा अभी गूगल की वेबसाइट पर उपलब्ध है, लेकिन अब लोग इसका आफलाइन (बिना इंटरनेट कनेक्शन) संस्करण भी लाभ उठा सकेंगे।

कंपनी ने अपने ट्रांसलिट्रेशन आईएमई (इनपुट मेथड एडिटर) सुविधा को नि:शुल्क उपलब्ध कराया है। कंपनी ने यह सुविधा भारत में ही विकसित की है और यह अरबी, बांग्ला, फारसी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में उपलब्ध है। यूजर्स इसे गूगल की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और यह विंडोज-7, विस्टा, एक्सपी को सपोर्ट करता है। गूगल इंडिया के वरिष्ठ उत्पादन प्रबंधक राहुल राय चौधरी ने बताया कि हमारा आईएमई सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन भारतीयों को अपनी-अपनी भाषाओं में संदेश लिखने और स्थानीय भाषाओं के जरिये नेट पर संवाद करने की सहूलियत देता है।

उल्लेखनीय है कि विश्व का पहला हिंदी पोर्टल होने का गौरव हासिल करने वाले ‘वेबदुनिया’ को इस भाषा तकनीक का जनक माना जाता है। सबसे पहले वेबदुनिया ने ही फोनेटिक की बोर्ड के माध्यम से रोमन से देवनागरी में टाइप कर सकने की तकनीक विकसित की थी। वेबदुनिया द्वारा विकसित आईएमई को माइक्रोसाफ्ट ने अपनाया और भारत में जारी अपने सभी उत्पादों के साथ उपलब्ध करवाया। यह आईएमई डब्लूडब्लूडब्लू डाट भाषाइंडिया डाट कॉम पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। वेबदुनिया सभी भारतीय भाषाओं में भाषाई कप्यूटिंग से संबंधित समाधान उपलब्ध कराता है। साभार : नईदुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *