पत्रकार राकेश को थैंक्यू, दर्ज हुई एफआईआर, ठग हुए गिरफ्तार

झारखण्ड राज्य के देवघर जिले में करियर काउंसिलिंग करने वाले कुछ लोगों ने मथुरा (उत्तर प्रदेश) और बिहार राज्य के तीन चार छात्रों को बीआईटी (देवघर) में एडमिशन कराने के नाम पर 1.8 लाख रुपये ठग लिए. जब तक छात्रों को अपने साथ हुए फर्जीवाड़े की भनक लगी तब तक बहुत देर हो चुकी थी. खैर, छात्र आनन-फानन में देवघर पहुंचे और अपने साथ हुई ठगी की शिकायत करने देवघर नगर थाना पहुंचे. मगर देवघर नगर थाने की पुलिस ने उन्हें उलटे पाँव लौटा दिया.

साथ ही धमकाया भी कि इस मामले में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं कि जायेगी. सभी छात्र हताश और निराश होकर वापस लौटने को ही थे कि इस बात की भनक वहां समाचार संकलन के उद्देश्य से पहुंचे प्रभात खबर के पत्रकार राकेश पुरोहितवार को लगी. पुरोहितवार ने न सिर्फ मामले को संभाला बल्कि इस मुद्दे पर नगर थाना के कर्मियों से मोर्चा भी लिया. उनकी पुलिस वालों से तकरार हो गई.

पुरोहितवार ने इस प्रकरण की सूचना देवघर के एस.पी. को दी और साथ ही  नगर थाने की पुलिस के करतूत की भी उन्हें जानकारी दे दी. एस.पी. के आदेश के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया और प्रकरण के अभियुक्तों की गिरफ़्तारी भी कर ली गई है. इस तरह एक पत्रकार के कारण ठगी के शिकार छात्रों को न्याय मिलने की प्रक्रिया की शुरुआत हुई. देखना ये है कि पुलिसवाले अपना फर्ज ठीक से निभाकर छात्रों को पैसे लौटाते हैं या आपस में ही खा-पी जाते हैं.

अनंत झा की रिपोर्ट

Comments on “पत्रकार राकेश को थैंक्यू, दर्ज हुई एफआईआर, ठग हुए गिरफ्तार

  • jitendra k singh says:

    निश्चित तौर पर एक पत्रकार के द्वारा किया गया यह काम सराहनीय है. जरुरत है की हम राकेश पुरोहितवार जैसे पत्रकारों की हौसला अफजाई की. आम तौर पर इन दिनों पत्रकारों पर खबर बनाने को लेकर उकसाने के आरोप लगते रहते है. ऐसे में देवघर का यह उदाहरण इस बात को प्रमाणित कर्ता है की अभी भी पत्रकार सामाजिक और जन सरोकार से जुड़े है और इंसाफ दिलाने के लिए संघर्षरत भी. राकेश को ढेरो शुभकामनाये.

    Reply
  • मेरे पत्रकार दोस्त राकेश पुरोहितवार को धन्यावाद देना चाहता हूँ कि आपने अपने कर्तव्य व निष्ठा का परिचय देते हुए काफी लोगों के जीवन को बचाया है ओर सदा ही सोने वाली प्रशासन की नींद खुली होगी। और में अपनी तर्फ से आपको हार्दिक बधाई देना चाहता हूँ कि आपके प्रयासों से थाने में मामला दर्ज हुआ और आगे भी में आपसे ऐसी ही उम्मिद रखता हूँ। अब दोस्तो देश की काफी जिम्मेंवारी हम पत्रकार बन्धुओं पर आन पड़ी है। हमें इसका ड़ट कर मुकाबला करना चाहिए। आपका शुभचिंतक
    एल.के. थापा
    दैनिक जगत क्रान्ति
    126102

    Reply
  • मेरे पत्रकार बन्धओं,
    ना डऱो तलवार से, ना डऱो बन्दुको से,
    तोप के गोले भी फिके पड़ जायेगें जब चलेगी कलम हमारी,
    हवाये भी रूख बदल दे, लेख लिखो ऐसी,
    समाज को आईना दिखाना परम कर्तव्य हमारा,
    मात्रा जीवन जीना ही धर्म नहीं है हमारा,
    कुछ करके गुजरा जाये,
    ये तमन्ना रखे दिल में,

    आपका शुभचिंतक
    एल.के. थापा
    दैनिक जगत क्रान्ति
    126102

    Reply
  • santosh begusarai says:

    इंसाफ दिलाने के लिए संघर्षरत राकेश को ढेरो शुभकामनाये.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *