न्यूज एक्स से 70 मीडियाकर्मी बर्खास्त हुए

अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘न्यूज एक्स’ को किसकी नजर लग गई है? इस चैनल के मालिक बदल गए लेकिन चैनल की किस्मत नहीं बदली। शनिवार के दिन यहां से करीब 70 लोगों को बर्खास्तगी का पत्र थमा दिया गया। इतने बड़े पैमाने पर कर्मियों की छंटनी किए जाने से न्यूज एक्स में हड़कंप की स्थिति है। ज्ञात हो कि इस न्यूज चैनल को मुखर्जी द्वय पीटर और इंद्राणी की कंपनी आईएनएक्स मीडिया ने लांच किया था लेकिन बाद में विनय छजलानी और जहांगीर पोचा ने ज्वाइंट वेंचर कंपनी इंडी मीडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के जरिए इसे खरीद लिया। नए मालिकों के हाथ में जाने के बाद से न्यूज एक्स में उठक-पटक तेज हो गई है। न्यूज एक्स के न्यूज हेड अरुप घोष को पहले ही बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। अब 70 लोगों को एक साथ विदा कर दिया गया है। विदा किए गए लोगों में संपादकीय व टेक्निकल विभाग के लोग हैं।

संपादकीय में कार्यरत पोलिटिकल एडिटर अजय सिंह, डिप्टी पोलिटिकल एडिटर संजय सिंह, नेशनल ब्यूरो हेड बृजेश पांडेय और प्रशासनिक प्रमुख सुनील रनाडे, आईटी प्रमुख अभिषेक कौशिक, सुनील देशपांडे जैसों को भी बाहर कर दिया गया है। टेक्निकल हेड जानजीत की भी विदाई जल्द होने की सूचना मिल रही है। बताया जा रहा है कि वीओआई के पूर्व सीईओ राहुल कुलश्रेष्ठ को नए प्रबंधन ने सलाहकार के तौर पर ज्वाइन कराया है। हालांकि इस सूचना की अभी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो पाई है।

सूत्रों का कहना है कि नई कंपनी सभी शीर्ष पदों पर अपनी पसंद के लोगों को बिठाना चाहती है इसलिए पहले तो सभी को संकेत दिया गया कि वे खुद चले जाएं लेकिन जब लोग खुद नहीं गए तो अब जबरन विदा किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि प्रबंधन चैनल को पुनर्जीवन देने के नाम पर यह सब कवायद कर रहा है। इसके पहले न्यूज एक्स प्रबंधन चैनल के सभी विभागों के वरिष्ठ लोगों की सेलरी घटाने की कवायद कर चुका है। कुल मिलाकर न्यूज एक्स चैनल काम करने के लिहाज से बेहद खतरनाक और संवेदनशील चैनल बना हुआ है जहां कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *