कमाल समेत चार को गोयनका एवार्ड

कमाल
कमाल
एनडीटीवी के कुछ चर्चित चेहरों में से एक कमाल खान को रामनाथ गोयनका एवार्ड देने का निर्णय हो चुका है. उन्हें यह एवार्ड अनकवरिंग इंडिया इनविजिबल कैटगरी में दिया जा रहा है.

हालांकि एवार्ड दिए जाने के बारे में विधिवत घोषणा 22 जुलाई को होटल ताज पैलेस में आयोजित एक समारोह में की जाएगी पर गोयनका एवार्ड से जुड़े उच्च पदस्थ सूत्रों ने भड़ास4मीडिया को इस बार गोयनका एवार्ड पाने वाले पत्रकारों के बारे में जानकारी दे दी है. जिन-जिन लोगों को एवार्ड दिया जा रहा है, उन्हें मेल के जरिए एवार्ड से संबंधित सूचना दे दी गई है पर उनसे 22 जुलाई तक इस सूचना को सीक्रेट बनाकर रखने को कहा गया है. कमाल खान पहले भी कई एवार्ड पा चुके हैं.

रशियन दुभाषिया के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले कमाल ने नवभारत टाइम्स, लखनऊ में काम किया फिर वर्ष 1994 में एनडीटीवी इंडिया से जुड़ गए तो आज तक इसी न्यूज चैनल के हिस्से बने हुए हैं. बेस्ट रिपोर्टर हिंदी और बेस्ट डाक्यूमेंट्री आन इनवायरमेंट अवेयरनेस, इन दो कैटगरियों में एनटी एवार्ड पा चुके कमाल खान को पिछले साल फरवरी में दिल्ली के अशोका होटल में राष्ट्रपति ने गणेश शंकर विद्यार्थी एवार्ड दिया था. यह एवार्ड मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से दिया जाता है.

गणेश शंकर विद्यार्थी एवार्ड पहले सिर्फ प्रिंट के जर्नलिस्टों को ही मिलता था लेकिन कमाल खान को यह एवार्ड देकर टीवी जर्नलिस्टों को भी इस लखटकिया एवार्ड के दायरे में ला दिया गया. सार्क देशों के साहित्यकारों को दिया जाने वाला एवार्ड भी कमाल खान को मिल चुका है. कनफडरेशन आफ सार्क राइटर्स एंड लिटरेचर की तरफ से दिया जाने वाला एवार्ड कमाल खान को यह कह कर दिया गया कि उनकी जुबान, कथ्य, संवाद अदायगी आदि साहित्य के काफी नजदीक है, इसलिए नियमों में ढील देकर उन्हें यह एवार्ड दिया जा रहा है.

अभिसार
अभिसार
हिंदी जर्नलिज्म का रामनाथ गोयनका एवार्ड अभिसार शर्मा को : हिंदी जर्नलिस्ट आफ द इयर हैं अभिसार शर्मा. हिंदी जर्नलिज्म कैटगरी में रामनाथ गोयनका एवार्ड अभिसार शर्मा को देने का निर्णय हुआ है. अभिसार इन दिनों आज तक में डिप्टी एडिटर पद पर कार्यरत हैं.

उन्हें यह एवार्ड उनकी रिपोर्ट ‘लाल मस्जिद का सफेद सच’ के लिए दिया गया है. इस रिपोर्ट के कारण पाकिस्तान वाले अभिसार से इतने चिढ़े कि उन्हें आज तक वीजा नहीं दिया जाता. दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायुक्त ने अभिसार को बुलाकर धमकाया भी था.

पाकिस्तान के अंदरूनी मामलों की कई बड़ी खबरें ब्रेक करने वाले अभिसार की एक किताब भी जल्द ही आने वाली है. अभिसार ने करियर की शुरुआत वर्ष 1995 में न्यूज ट्रैक से की थी. बाद में कुछ महीने बीएजी के साथ रहे. फिर जी न्यूज ज्वाइन किया. बीबीस में प्रोड्यूसर के तौर पर 1996 से 99 तक काम किया. वर्ष 2003 से 2007 तक एनडीटीवी में रहे और अब आज तक में हैं. मध्य प्रदेश के सिवनी में पैदा हुए अभिसार की पढ़ाई लिखाई दिल्ली-मुंबई में हुई.

शमशेर
शमशेर
आन स्पाट रिपोर्टिंग में शमशेर सिंह को रामनाथ गोयनका एवार्ड : आन स्पाट रिपोर्टिंग की कैटगरी में रामनाथ गोयनका एवार्ड शमशेर सिंह को दिए जाने का फैसला हुआ है. शमशेर आज तक न्यूज चैनल के नेशनल ब्यूरो में काम करते हैं. उनका पद सीनियर स्पेशल करेस्पांडेंट का है. वे आज तक के साथ वर्ष 1998 से हैं.

बिहार के पूर्णिया निवासी शमशेर ने पटना कालेज और देलही यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद नलिनी सिंह के हेलो इंडिया नामक कार्यक्रम से करियर की शुरुआत की. बाद में उन्होंने आज तक में ट्रेनी रिपोर्टर के रूप में ज्वाइन किया. दो साल बाद उन्हें उड़ीसा भेज दिया गया जहां वे आसपास के पांच राज्यों के प्रभारी के रूप में लंबे समय तक कार्यरत रहे. 2009 में शमशेर को वापस दिल्ली बुला लिया गया और तबसे वे यहीं पर रिपोर्टिंग के जौहर दिखा रहे हैं.

अरिजित सेन को भी गोयनका एवार्ड : सीएनएन-आईबीएन के अरिजित सेन को भी रामनाथ गोयनका एवार्ड दिए जाने की सूचना है पर यह पता नहीं चल पाया है कि उन्हें किस कैटगरी में यह एवार्ड दिया गया है.

Comments on “कमाल समेत चार को गोयनका एवार्ड

  • Shashi Shekhar Mishra says:

    भाईयों !
    न्यूज 24 के मैनेजिंग एडिटर श्री अजीत अंजुम को भी पॉलिटिकल रिपोर्टिंग के लिए रामनाथ गोयनका सम्मान से सम्मानित किया जाएगा
    शशि शेखर मिश्रा

    Reply
  • संजय स्वदेश says:

    संजय स्वदेश
    श्री कमाल खान, श्री अभिसार शर्मा, श्री शमशेर सिंह, अरिजीत सिंह को ढेरों बधाईं।
    संजय स्वदेश
    नागपुर।

    Reply
  • PT JAI GOVIND SHASTRI says:

    kamal bhai mai ap ka prashanshak hoon…ap ki vaani ke taharaaw ka kayel hoon..ek samay ap ne news me lucknow ke haalaat par kahatha..KHUD SE SUBAHOSHAM SHIKAWAA KAR RAHA HAI LUCKNOW..DEKH DHEERE DHEERE KAISE MAR RAHA HAI LUCKNOW…SUCH ME AP KEWAL KHAAN HAIN..BAD ME KAMAL HIAN..GOOD LUCK TO YOU…PT JAI GOVIND SHASTRI

    Reply
  • somveer sharma , bhiwani 9354186304 says:

    news read kar bahut acha laga wakai kaamal is award ke haqdar hai
    lakh lakh badhai

    Reply
  • Anup Srinarayan says:

    श्री कमाल खान, श्री अभिसार शर्मा, श्री शमशेर सिंह, अरिजीत सिंह को ढेरों बधाईं… अनूप श्रीनारायण

    Reply
  • Anup Srinarayan says:

    श्री कमाल खान, श्री अभिसार शर्मा, श्री शमशेर सिंह, अरिजीत सिंह को ढेरों बधाईं… अनूप श्रीनारायण ,लखनऊ

    Reply
  • bhimmanohar says:

    kamal jee real me ek imandar wykti hai, yeh wajah hi unki patkarita just like kuran ki tarah hai,
    best of luck kamal jee, ishwar aap ko ishi tarah kamyabi gadne ka mouka deta rahe.

    Reply
  • Shashi Shekhar Mishra says:

    भाईयों ! न्यूज-24 के मैनेजिंग एडिटर अजीत अंजुम को पॉलिटिकल रिपोर्टिंग के लिए रामनाथ गोयनका सम्मान से सम्मानित किया जाएगा——-अजीत जी को ढेरों बधाईं।
    शशि शेखर मिश्र

    Reply
  • फिरोज़ ज़ैदी says:

    जनाब कमाल खान जी और अभिसार शर्मा जी इस एवॉर्ड की के लिए बहुत मुबारकबाद..आप जैसे ही चंद पत्रकारों की वजह से पत्रकारिता की इज़्ज़त बची हुई है…

    Reply
  • kamal shab relly kamal ki patrkarita karte hai. khabro ko ak alag andaj se pesh karne me kamal ji ka koi sani nahi hai. award ke liy badhi. abhishar ji samser ji ko bhi badhi.

    Reply
  • sidhi baat hai bhaiya, har cheez pad aur paise se tauli jaati hai, agar nahi to kya kisi stringr ko aaj tak ye award kyo naji diya gaya, khaye piye aghaye logo ko hi hari hari soojhati hai…

    Reply
  • yashvant jee, media ke ek aur diggaj mr. ajit anjum ko bhi ramnath goenka award mila hai…aapne unka zikra kahin nahin kiya…kuch khas vajah ???
    regards
    anuj

    Reply
  • MUSHTAQ KHAN says:

    जनाब कमाल ख़ान साहब को गोयनका एवार्ड बहुत-बहुत मुबारक! अल्लाह आपकी सभी नेक ख्वाहिशोँ को पूरा करे!(आमीन)…, मुश्ताक़ ख़ान बहराइच!

    Reply
  • MUSHTAQ KHAN says:

    JANAB ‘KAMAL KHAN SAHAB’ KE SATH GOENKA AWAARD SABHI SAMMANIT JOURNALITO KO BAHUT- BAHUT MUBRAQBAD! KAMAL SAHAB AAP MERE AADARSH HAI…. MUSHTAQ KHAN, BAHRAICH (U.P.)

    Reply
  • MUSHTAQ KHAN says:

    ये कमाल सिर्फ क़माल ख़ान साहब ही कर सकते हैँ एवार्ड मुबारक़!
    मुश्ताक़ ख़ान, (बहराइच)

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *