विजय दर्दा के हाथों में एबीसी की कमान

: शशिधर सचिव बने : कोषाध्‍यक्ष की कमान मधुकर को : राज्‍यसभा सदस्‍य और लोकमत अखबार समूह के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक विजय जवाहरलाल दर्दा को ऑडिट ब्‍यूरो ऑफ सर्कुलेशन (एबीसी) की कमान सौंपी गई है. दर्दा वर्ष 2020-11 में एबीसी अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी संभालेंगे. मेडिसन कम्‍युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सैम बलसारा को एबीसी का उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है.

एबीसी के अध्‍यक्ष चुने गए दर्दा 2003 से एबीसी की प्रबंध समिति के सदस्‍य रहे हैं. 2009-10 में उन्‍हें ब्‍यूरो उपाध्‍यक्ष बनने की उपलब्धि प्राप्‍त हुई थी. ‘फिरोज गांधी मेमोरियल अवार्ड’ सहित अनेक प्रतिष्ठित पुरस्‍कार प्राप्‍त कर चुके दर्दा जुलाई 1998 में पहली बार राज्‍यसभा सदस्‍य बने थे. राज्‍यसभा के लिए दर्दा दूसरी बार जुलाई 2004 में निर्वाचित हुए. जून 2010 में वह तीसरी बार संसद के उच्‍च सदन के सदस्‍य बनने में सफल रहे.

मीडिया से दर्दा की नजदीकी और गहरा संबंध रहा है. कई राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया संस्‍थाओं ने उनकी सेवाएं ली हैं. 1998 में दर्दा इंडियन न्‍यूजपेपर के अध्‍यक्ष बने. 2009-10 में एबीसी के उपाध्‍यक्ष के तौर पर उन्‍होंने अखबारों की भलाई के लिए कई महत्‍वपूर्ण कार्य किए. दर्दा दक्षिण एशियाई एडिटर्स फोरम के संस्‍थापक अध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. मार्च 1998 से लगातार दो कार्यकाल तक उन्‍हें प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की सदस्‍यता मिली थी.

दर्दा बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. राजनीति, पत्रकारिता से लेकर समाजसेवा में उनका काफी योगदान है. अपनी उद्यमशीलता की बदौलत ही उन्‍होंने लोकमत अखबार समूह को एक मुकाम दिलाया. इस अखबार में बतौर प्रधान संपादक उन्‍होंने आम आदमी की समस्‍याएं को हमेशा प्राथमिकता दी.

एबीसी सचिव शशिधर सिन्‍हा को बनाया गया है. कोषाध्‍यक्ष पद की कमान मधुकर कामथ को सौंपी गई है. इसके अलावा ब्‍यूरो की प्रबंध समिति में प्रकाशकों के प्रतिनिधियों के तौर पर दर्दा के अलावा बेनेट कोलमेन एंड कंपनी लिमिटेड के रवि धारीवाल, डेक्‍कन क्रॉनिकल होल्डिंग्‍स लिमिटेड के टी वेंकटरमन रेड्डी, जागरण प्रकाशन लिमिटेड के शैलेश गुप्‍ता, हिन्‍दुस्‍तान मीडिया वेंचर्स लिमिटेड के एम वेंकटेश, मलयाला मनोरमा कंपनी लिमिटेड के अमित मैथ्‍यू, एबीपी प्राइवेट लिमिटेड की अरित्रा सरकार तथा आई वेंकट को सदस्‍य बनाया गया है.

विज्ञापन एजेंसी के प्रतिनिधि के रूप में विक्रम सुखीजा तथा विज्ञापनदाताओं के प्रति‍निधि के रूप में सुब्रतो चट्टोपाध्‍याय, पॉलोमी धवन, एस एम अहमद व रवि पिशरोदी को सदस्‍य नियुक्‍त किया गया है.

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Comments on “विजय दर्दा के हाथों में एबीसी की कमान

Leave a Reply

Your email address will not be published.