हरिनारायण बोले- अलविदा हिंदुस्तान

सीनियर आरई पद से इस्तीफा : सन्मार्ग ज्वाइन करने के आसार : प्रिंटलाइन में राजेंद्र तिवारी का नाम : खबर है कि हरिनारायण सिंह ने हिंदुस्तान, रांची के स्थानीय संपादक पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्हें 17 नवंबर को चंडीगढ़ में बतौर सीनियर रेजीडेंट एडिटर हिंदुस्तान में ज्वाइन करना था लेकिन उन्होंने ज्वाइन नहीं किया। वे कहां जा रहे हैं, इसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा सन्मार्ग रांची की है। सूत्रों के मुताबिक उन्हें सन्मार्ग, रांची में सलाहकार संपादक पद का आफर लेटर मिल गया है। बताया जाता है कि उनकी दैनिक जागरण में कई राउंड बात चली पर कुछ फाइनल नहीं हो पाया। जागरण के संपादक और निदेशक संजय गुप्ता व सुनील गुप्ता से रांची व दिल्ली में हरिनारायण सिंह की बात होने की खबर है। पर इन मुलाकातों-बैठकों में कोई नतीजा नहीं निकल पाया। एक चर्चा दैनिक भास्कर में जाने की थी लेकिन भास्कर अभी बिहार-झारखंड के प्रोजेक्ट को मुल्तवी किए हुए है। उधर, रांची में राजेंद्र तिवारी के कार्यभार संभालने के बाद उनका प्रिंटलाइन में नाम जाने लगा है। 6 नवंबर से झारखंड के सभी संस्करणों में संपादक के रूप में राजेंद्र तिवारी का नाम गया।

सूत्रों के मुताबिक राजेंद्र तिवारी ने अपना नाम सिर्फ रांची संस्करण में देने और बाकी संस्करणों में वहां के स्थानीय संपादकों का नाम दिए जाने की बात शीर्ष नेतृत्व से की तो उनकी इच्छा के अनुरूप कुछ दिनों बाद धनबाद संस्करण में ओमप्रकाश अश्क और जमशेदपुर संस्करण में अजय कुमार का नाम स्थानीय संपादक के रूप में जाने लगा। सूत्रों के मुताबिक राजेंद्र तिवारी ने हिंदुस्तान, रांची के अखबार में कई तरह के बदलाव किए हैं। पहले पन्ने पर ब्यूरोक्रेट्स और पोलिटिशियन्स की खबरों के बजाय अब मुद्दों पर आधारित खबरें प्रमुखता से दी जाने लगी हैं। हिंदुस्तान अखबार में हो रहे बदलाव के कारण रांची के बाकी अखबार चौकन्ने हो गए हैं।

इस बीच, हिंदुस्तान, चंडीगढ़ के बारे में बताया जा रहा है कि वहां संपादकीय प्रभारी के रूप में सुधीर राघव पहले की तरह काम देखते रहेंगे। हरिनारायण सिंह के चंडीगढ़ न जाने के बावजूद अभी किसी को चंडीगढ़ नहीं भेजा जा रहा है। प्रबंधन की योजना अगले साल चंडीगढ़ से संपूर्ण एडिशन लांच करने की है। अभी ज्यादातर पन्ने दिल्ली से भेजे जाते हैं और सिर्फ लोकल के पेज चंडीगढ़ में बनते हैं। अगले साल ही हरियाणा संस्करण भी लांच होगा। बताया जाता है कि हरियाणा संस्करण दिल्ली के अधीन होगा।

रांची से मिली एक अन्य खबर के मुताबिक हिंदुस्तान के ग्रुप एडिटर शशि शेखर और हिंदुस्तान, रांची के सीनियर रेजीडेंट एडिटर राजेंद्र तिवारी ने तीन दिनों तक झारखंड के सभी संस्करणों के दौरे किए और अखबार को नए सिरे से जमाने के लिए व आगे ले जाने के लिए बैठकें की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *