झारखंड में ‘हिंदुस्तान’ के 10 साल पूरे

झारखंड में अपने 10 साल पूरे होने पर ‘हिंदुस्तान’ अखबार में कल अभिनव प्रयोग किया। मुख्य अखबार को विशेष जैकेट के भीतर प्रस्तुत किया गया और ‘विजन झारखंड 2020’ नाम से 20 पेज का विशेष परिशिष्ट दिया गया। जैकेट पर आह्वान किया गया कि ‘आइए लें विकास की कदमताल का संकल्प’।

जो नोट प्रकाशित किया गया है, वह इस प्रकार है- ‘हिंदुस्तान झारखंड में अपने 10 साल पूरे कर आज 11वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। जब यहां के लोगों की आकांक्षाओं और सपनों को झारखंड के रूप में अमली जामा पहनाने की तैयारी हो रही थी, उसी दौरान इस सरजमीं पर शुरू हुआ हिंदुस्तान का सफर। यहां के जिंदादिल लोगों ने जो स्नेह इसे दिया, उसी के बूते यह झारखंड को अपने पसीने से सींचने वालों के बाजू में खड़ा होकर लोगों को उनकी ताकत से रूबरू कराने की कोशिश करता आ रहा है। इस सफर का सफल दशक पूरा होने पर झारखंड के लोग ही बधाई के पात्र हैं। खुशी से लबरेज इस मौके पर हमारी जिम्मेदारी यह भी है कि हम सब मिलकर झारखंड को तेज विकास की राह पर ले जाएं और इसके लिए लें विकास की कदमताल का संकल्प।’

बताया जा रहा है कि ‘विजन झारखंड 2020’ नाम से 20 पेज का विशेष परिशिष्ट ‘हिंदुस्तान’ के किसी भी संस्करण में पहले कभी नहीं निकला। इस परिशिष्ट की खास बात यह है कि इसे गरिष्ठ आंकड़ेबाजी वाले लेखों का पुलिंदा न बनाकर इसमें ऐसी सामग्री दी गई है जिसे आम पाठक चाव से पढ़ना चाहे। झारखंड के विशिष्टजनों के आलेख हर पेज पर ‘झारखंड मेरी जान’ शीर्षक के तहत लगे हैं।

इसके हर पेज पर ‘विजन झारखंड 2020’ का आइडिया सिलेसिलेवार प्रस्तुत किया गया है। अब तक झारखंड में सिर्फ प्रभात खबर इस तरह के संपादकीय आयोजन करता रहा है। पिछले दो माह से हिंदुस्तान ने कई संपादकीय पहल करके प्रयोगों की नई शुरुआत की है। इसमें ‘क्या हो सरकार का 100 दिन का एजेंडा’ व नए साल पर चार पेज का विशेष आयोजन ‘चुनौती 2010’ शामिल है।

हिंदुस्तान, रांची के सीनियर रेजीडेंट एडिटर राजेंद्र तिवारी से अखबार के इस प्रयोग के बारे में जब संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा- ‘हमारी कोशिश है कि अपने रीडर्स के प्रति जो कमिटमेंट हैं, उसे पूरा करें। उसी दिशा में हम चल रहे हैं। निगेटिविटि पर कम ध्यान देकर हम रचनात्मकता पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। नौजवानों की ऊर्जा को सही दिशा देने के लिए अखबार को भी यूथफुल बनाने की कोशिश है। हम उम्मीद करते हैं कि ‘हिंदुस्तान’ अखबार के प्रयोगों को झारखंड के लोग न सिर्फ स्वीकारेंगे बल्कि सुझाव देकर इसे और समृद्ध बनाने की कोशिश करेंगे।’

Comments on “झारखंड में ‘हिंदुस्तान’ के 10 साल पूरे

  • Shishir Kumar Das says:

    Respected Rajendra Sir,
    Its great to know that Daily Hindustan Successfully Completed its 10..Years in Jharkhand.first of all would like to congrachulate..HT.Media Group.No dought Hindustan is best among other News Paper in jharkhand..More over iam a reader of Hindustan since..2000.
    I wish all the success and happiness to Hindustan Team..!!
    Regards
    ————————–
    Shishir Kumar Das
    University Of Journalism & Mass Communication Raipur,Chhattisgarh…!!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *