जागरण वालों को मिलेंगे 225 करोड़

ब्रिटेन के इंडिपेंडेंट ने साथ छोड़ा तो अमेरिका के ब्लैकस्टोन ने दामन थामा : जिसके दिन अच्छे हों तो उसे हर तरफ से लाभ ही लाभ मिलता है. देश के 11 राज्यों में 37 संस्करण और 200 से अधिक उप संस्करण प्रकाशित करने वाले दैनिक जागरण  समूह का भी यही हाल है. देश का यह नंबर वन अखबार समूह ब्रिटेन के अंग्रेजी दैनिक इंडिपेंडेंट के नाता तोड़ लेने के बाद नए विदेशी पार्टनर को तलाशने में कामयाब हो गया है. जागरण प्रकाशन लिमिटेड को जो नया पार्टनर मिला है, वह अमेरिका का है.

इस पार्टनर का नाम है ब्लैकस्टोन ग्रुप. अमेरिका स्थित निजी इक्विटी निवेश फर्म ब्लैकस्टोन ग्रुप ने जागरण समूह के साथ हिस्सेदारी के बारे में बयान जारी कर दिया है. इस ग्रुप ने कहा है कि वह हिन्दी दैनिक ‘दैनिक जागरण’ के प्रकाशक जागरण प्रकाशन लिमिटेड (जेपीएल) में 225 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. ब्लैकस्टोन ग्रुप के मुताबिक वह जागरण प्रकाशन की होल्डिंग कंपनी जागरण मीडिया नेटवर्क प्रा. लि. में निवेश करेगी.

ब्लैकस्टोन ग्रुप द्वारा जारी बयान में आगे कहा गया है कि जागरण मीडिया नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड इस संबंध में अनुमति के लिए विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के समक्ष आज-कल आवेदन कर देगी. इस घोषणा से ठीक एक महीने पहले ब्रिटेन के दैनिक इंडिपेंडेंट न्यूज एंड मीडिया ने जागरण प्रकाशन में 7.8 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री खुले बाजार के सौदे के जरिये 260 करोड़ रुपये में बेच दी थी.

ब्लैकस्टोन समूह के साथ जुड़ाव के बारे में जागरण प्रकाशन लिमिटेड (जेपीएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक महेन्द्र मोहन गुप्ता ने भी बयान जारी किया है. एमएमजी ने कहा है कि हम ब्लैकस्टोन ग्रुप की विशेषज्ञता और संबंधों का उपयोग सामान्य तरीके से अथवा मिलजुल कर, जो भी उचित लगेगा,  के जरिए करेंगे. साथ ही इस निवेश के जरिए अपना विस्तार करेंगे ताकि हमारे साथ जुड़े हुए सभी पक्ष पहले से अधिक लाभ पाने की स्थिति में हो सकें.

Comments on “जागरण वालों को मिलेंगे 225 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *