बनारस के प्राइस वार की आग मुगलसराय पहुंची

: हॉकरों ने नई उठाया जागरण, हिन्‍दुस्‍तान और अमर उजाला : बनारस के बाद अखबारों के बीच प्राइस वार की लपट अब आसपास के जिलों में भी पहुंचने लगी है. ताजा खबर है कि चंदौली जिले के मुगलसराय सेंटर पर भी हॉकरों ने तीनों प्रमुख अखबारों को उठाने से मना कर दिया. शनिवार की सुबह रेलवे स्‍टेशन के वीआईपी गेट के सामने स्थित अमर उजाला, जागरण और हिंदुस्तान वितरकों ने नहीं उठाया. वे वाराणसी के बराबर कमीशन दिए जाने की मांग कर रहे थे. कुछेक हॉकरों ने ही इन तीनों अखबारों के प्रतियों को हाथ लगाया. सहारा का सबसे ज्‍यादा उठान हुआ.

सहारा की तरफ से शुरू किया दाम घटाओ-कमीशन बढ़ाओ अभियान ने तीनों बड़े अखबारों को परेशानी में डाल दिया है. मुगलसराय में दैनिक जागरण 6 हजार, अमर उजाला 4 हजार तथा हिन्‍दुस्‍तान 3 हजार बिकता है. सहारा भी अपने दाम और स्‍कीम के बाद लगभग ढाई हजार तक पहुंच गया है. मुगलसराय के वितरकों ने सहारा मैनेजमेंट से शनिवार के लिए 13 हजार बढ़ी प्रतियों की मांग की थी पर सहारा ने बढ़ी प्रतियां नहीं भेजीं. वाराणसी में यहां जिस तरह अखबारों में प्राइस वार तेज हुआ है उसमें जागरण, हिंदुस्तान और अमर उजाला के लिए बिना कमीशन बढ़ाए अपना अखबार बेचना संभव नहीं होगा. जो हालात हैं उसमें रविवार को भी इन तीनों अखबारों की प्रतियां शायद ही उठे.

ज्ञात हो कि वाराणसी में अमर उजाला ने अपने अखबार की कवर प्राइस ढाई रुपये कर दिया है। वितरक कमीशन भी मंगलवार से तीस पैसे बढ़ाकर एक रुपया 35 पैसा कर दिया है. इसका खासा असर जागरण और हिंदुस्तान पर सुबह सेंटरों पर देखने को मिल रहा है. इस वितरक स्कीम का अमर उजाला को तत्काल फायदा मिला है. सहारा दो रुपये का पहले ही बिक रहा है और वह वितरकों को एक रुपया दस पैसा पहले से ही कमीशन दे रहा है. अगर देखा जाए तो अमर उजाला जो कि ढाई रुपये का है और उसे वितरक उठाते हैं तो उन्हें एक अखबार पर पूरे माह वितरकों को 32 रुपया 70 पैसे लगाना पड़ रहा है और उसे 42 रुपया तीस पैसे कमीशन मिलेगा जो अच्छी खासी रकम है. सहारा दो रुपये कवर प्राइस पर बिक रहा है और इसे लेने पर वितरक को मात्र 31 रुपया पचास पैसा मिलेगा, पर उसे 28 रुपया पचास पैसे लगाना होगा. इसी तरह हिंदुस्तान और जागरण के कवर प्राइस साढ़े तीन रुपये पर प्रति अखबार वितरकों को क्रमशः 40 रुपये 50 पैसे और 35 रुपये ही बतौर कमीशन का फायदा मिलेगा. इसमें हिंदुस्तान लेने के लिए वितरकों को रुपये 64.50 पैसे और 70 रुपये लगाने पड़ रहे हैं. साभार : पूर्वांचलदीप

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *