आईबीएन7 वालों ने खुद की पीठ थपथपाई

: खुद को हिंदी का नया नंबर वन न्यूज चैनल बताया : आईबीएन7 वालों ने अपनी वेबसाइट पर अपने बारे में एक खबर प्रकाशित की है जिसमें वे लोग जमकर अपने मुंह मियां मिट्ठू बने हैं. आप भी पढ़ लीजिए. -एडिटर

आईबीएन7 है हिंदी का नया नंबर वन न्यूज चैनल

नई दिल्ली। हिंदी खबरों के क्षेत्र में IBN7 एक नया मार्केट लीडर बनकर उभरा है। चैनल ने लगातार अपनी स्वतंत्र आवाज और सोचने को मजबूर करने वाली कवरेज के चलते हिंदी पत्रकारिता में नए मानदंड स्थापित किए हैं। IBN7 के मैनेजिंग एडिटर आशुतोष द्वारा होस्ट किए जाने वाले रात 9 बजे के प्राइम टाइम स्लॉट ‘डंके की चोट पर’ में IBN7 सारे भारत में और सारे हिंदी भाषी क्षेत्रों में नंबर वन बना हुआ है।

सबसे ज्यादा दर्शकों को अपनी ओर खींचने वाले IBN7 को पूरे भारत में सबसे अधिक 16.1 फीसदी मार्केट शेयर और हिंदी भाषी क्षेत्रों में 16.3 फीसदी मार्केट शेयर मिला है जबकि स्टार न्यूज को 15.3 फीसदी, जी न्यूज को 14.8 फीसदी, आज तक को 12.6 फीसदी, इंडिया टीवी को 11.5 फीसदी, एनडीटीवी को 10.5 फीसदी, लाइव इंडिया को 3.1 फीसदी, टीईजेड की 4.9 फीसदी और सहारा समय को 3.1 फीसदी मार्केट शेयर मिला है। (स्रोत: टीएएम, टीजी: सीएस एबीसी 15+, समय: डब्लूके 28’10 ऑल डे, 2100-2130 हॉवर्स)

हालिया व्यूअरशिप यह तथ्य भी सामने लाती है कि जब राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय महत्व के मामले सामने आते हैं तो IBN7 को सबसे ज्यादा देखा जाता है। IBN7 ने इस मामले में बाकियों से बेहतर 16.8 फीसदी मार्केट शेयर हासिल किया है जबकि सबसे करीब प्रतिस्पर्धी आजतक, स्टार न्यूज और जी न्यूज को 14.8 फीसदी (प्रत्येक को) मार्केट शेयर मिला है। इंडिया टीवी को 11 फीसदी, एनडीटीवी को 9.7 फीसदी, न्यूज 24 को 6.4 फीसदी, टीईजेड को 3.9 फीसदी मार्केट शेयर मिला है।

लाइव इंडिया को 3.4 फीसदी, सहारा समय को 3.1 फीसदी और डीडी न्यूज को 1.4 फीसदी मार्केट शेयर मिला है। (स्रोत: टीएम, मार्केट शेयर (%), सीएस15+ Yrs, डब्लूके-28,0600-2400 हॉवर्स, ऑल डेज, दिल्ली)। IBN7 को हिंदी बैल्ट में अपना वर्चस्व बनाए रखने पर गर्व है। 23 फीसदी व्यूअरशिप के साथ दिल्ली में उसकी सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। (हिंदी खबरों के क्षेत्र में सारे 12 हिंदी न्यूज चैनल शामिल हैं, स्रोत: टीएएम, टीजी: सीएस 15+, डब्लूके 28, ऑल डेज, 0600-2400 हॉवर्स।)

तेज तर्रार रिपोर्टरों द्वारा विभिन्न घटनाओं की बेलाग रिपोर्टिंग, खबरों व प्रोग्राम का उचित मिश्रण और कंटेंट से जुड़ी कई नई पहलों के द्वारा IBN7 ने खुद को सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले चैनल के रूप में स्थापित किया है।

इस अवसर पर आईबीएन7 के मैनेजिंग एडिटर आशुतोष ने कहा कि हमारी हमेशा से कोशिश रही है कि हम अपने व्यूअर्स को ऐसा कटेंट दें जो नया और सूचनाप्रद हो। चैनल ने दिल्ली और एचएसएम दोनों में प्राइम टाइम के सर्वाधिक देखे जाने और पसंद किया जाने के जो महत्वपूर्ण आंकड़े हासिल किए हैं उससे हमारा पक्ष साबित होता है।

आईबीएन18 के एडिटर इन चीफ राजदीप सरदेसाई ने कहा कि हम अकाट्य कंटेंट के प्रति अपने संकल्प के लिए जाने जाते हैं और हिंदी न्यूज में हमारी लीडरशिप उस विशाल भरोसे को मजबूत करती है जो हमने हासिल किया है। उच्च स्तर का टेलीविजन प्रसारण उपलब्ध कराने के अपने संकल्प के तहत हमने हर घर में जरूरी, बेहतर खबर पहुंचाई है। असीमित खुशी के साथ हम अपने दर्शकों का शुक्रिया अदा करना चाहेंगे कि उन्होंने हमें अपना पसंदीदा हिंदी न्यूज चैनल माना।

नेटवर्क 18 के बारे में

नेटवर्क 18 (बीएसई 532798, एनएसईः नेटवर्क 18) भारत का एक ऐसा मीडिया समूह है जो खुद में टेलीविजन, प्रिंट, इंटरनेट, फिल्म एंटरटेनमेंट, मोबाइल कंटेंट और इससे संबंधित बिजनेस, सभी को समाहित किए हुए है।

टेलिविजन 18 इंडिया लिमिटेड (टीवी 18)(बीएसई: 532299, एनएसईः टीवी-18) में अपनी हिस्सेदारी के तहत नेटवर्क 18 भारत के सबसे बड़े बिजनेस न्यूज टेलिविजन चैनल्स सीएनबीसी-टीवी18 और सीएनबीसी आवाज का संचालन करता है। ये भारत का सबसे बड़े इंटरनेट प्लेयर वेब 18 का भी संचालन करता है। इसके अलावा ये भारत के सबसे बड़े रियल टाइम फाइनेंशियल इंफोर्मेशन और न्यूज टर्मिनल्स-न्यूजवायर18 का भी संचालन करता है।

टीवी 18 ने हाल ही में इंफोमीडिया-18 के साथ प्रकाशन और प्रिंटिंग के क्षेत्र में भी अपना विस्तार किया है। टीवी-18 भारत में बिजनेस मैग्जीन लॉन्च करने के लिए फोर्ब्स मीडिया के साथ कोलेबोरेशन का ऐलान भी कर चुका है। आईबीएन18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड (आईबीएन18) (बीएसई 532800, एनएसईः आईबीएन18) में अपनी होल्डिंग के जरिए नेटवर्क 18 भारत के बड़े न्यूज चैनल्स सीएनएन-आईबीएन, आईबीएन7 का संचालन करता है और लोकमत ग्रुप के साथ साझेदारी में मराठी न्यूज चैनल आईबीएन लोकमत लॉन्च कर चुका है।

Comments on “आईबीएन7 वालों ने खुद की पीठ थपथपाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *