पैसे लेकर चुनावी खबर छापने में जागरण फंसा

घोसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी राम इकबाल सिंह
खास खबर :
प्रत्याशियों से पैसे लेकर इकतरफा चुनावी खबरें, विश्लेषण और रिपोर्ट छापने के मामले ने नया मोड़ तब ले लिया जब उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के घोसी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राम इकबाल सिंह ने दैनिक जागरण के खिलाफ प्रेस काउंसिल आफ इंडिया से लिखित शिकायत कर दी। इस शिकायत में उन्होंने विस्तार से बताया है कि दैनिक जागरण किस तरह से कांग्रेस प्रत्याशी डा. सुधा राय को विजयी बना रहा है और उनके कवरेज का बायकाट किया हुआ है। लिखित शिकायत में राम इकबाल सिंह ने उन खबरों की हेडिंग भी गिनाई है, जो डा. सुधा राय के पक्ष में प्रकाशित की गई हैं। राम इकबाल का कहना है कि उनके समर्थन में जब भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं की सभा होती है, तो वो खबरें भी प्रकाशित नहीं की जातीं। उल्टे उन्हें हराने के लिए नकारात्मक खबरें ‘न नेता न संगठन, रिश्तेदारों के भरोसे चुनावी प्रबन्धन’ शीर्षक से प्रकाशित की जाती हैं।

एक अन्य पत्र घोसी लोकसभा सीट के एक निर्वाचन अभिकर्ता संतोष सिंह ने चुनाव आयोग के घोसी सीट के चुनाव पर्यवेक्षक को लिखा है। इसमें उन्होंने दैनिक जागरण के अलावा दैनिक हिंदुस्तान पर भी प्रत्याशी विशेष से प्रभावित होकर पक्षपातपूर्ण तरीके से चुनावी खबरें प्रकाशित करने का आरोप लगाया है।

ये दोनों पत्र नीचे हू-ब-हू प्रकाशित किए जा रहे हैं…


प्रेषक – राम इकबाल सिंह (पूर्व विधायक)

भाजपा प्रत्याशी, 70 घोसी लोकसभा क्षेत्र, जनपद- मऊ

सेवा में,

अध्यक्ष, प्रेस काउन्सिल आफ इंडिया

सूचना भवन, लोधी रोड, नई दिल्ली

विषय- दैनिक जागरण वाराणसी संस्करण द्वारा मुझे हराने की साजिश करने का परिवाद दर्ज करने के सम्बन्ध में।

महोदय,

प्रेस काउंसिल को पत्रसादर निवेदन है कि आपके स्तर से लोकसभा चुनाव में मीडिया को खबर प्रकाशित करने के सम्बन्ध में गाइडलाइन तय की गई है। इसके बावजूद घोसी लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले मऊ जनपद के दैनिक जागरण ब्यूरो द्वारा मुझे हराने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी डा. सुधा राय से करीब 20 लाख रुपये की अवैध तरीके से डील करके पूरे चुनाव प्रचार के दौरान मेरी एक भी चुनावी सभा, जनसम्पर्क रैली, जूलूस तक की कोई खबर नहीं छापी गई। यहा तक कि भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं की चुनावी सभाओं की उपेक्षा की गयी और उसमें मेरा नाम बतौर भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन के बाद कभी नहीं प्रकाशित किया गया। ब्यूरो प्रमुख विनय जायसवाल से मैं और मेरे कार्यकर्ताओं ने जब भी शिकायत की तो जवाब मिला कि संस्थान के स्थानीय संपादक, मुद्रक एंव प्रकाशक वीरेन्द्र कुमार के निर्देश पर भाजपा प्रत्याशी की खबरें नही देनी है। जब आप 10 लाख रूपयें जमा करेगें तब चुनाव प्रचार की खबर छपेगी।

इस बीच दैनिक जागरण ने लगातार अपने अखबार में सिर्फ एक प्रत्याशी कांग्रेस की डा. सुधा राय की खबर को प्रकाशित किया है।

पैसे लेकर बगैर विज्ञापन शब्द का प्रयोग किये बिना ही अखबार में बाक्स में खबरों के जरिए डा. सुधा राय के जीतने तक की खबर लगातार छापी जा रही है। मुझे हराने की नीयत से अखबार के मालिक, संवाददाता और प्रबन्धन ने 12 अप्रैल 09 को ‘न नेता न संगठन, रिश्तेदारों के भरोसे चुनावी प्रबन्धन’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की गई है, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी से 20 लाख रूपये लेकर रोजाना छप रही खबरों में कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं-

  1. कांग्रेस की जीत के बिना घोसी का विकास असंभव (6 अप्रैल 09)
  2. विकास की लहर, सुधा के लिए सबने बिछाई पलक (8 अप्रैल 09)
  3. सुधा के विकास का मुद्दा सबकों लूभा रहा (9 अप्रैल 09)
  4. ग्रामीण इलाकों में बढ़ता जा रहा सुधा का ग्राफ (10 अप्रैल 09)
  5. निकली युवाओं की टोली गूंज उठी जय हो की बोली (11 अप्रैल 09)
  6. विकास के नाम पर कांग्रेस का बढ़ रहा जनाधार, चिलकहर सुधा को पाकर मतदाता अभिभूत (12 अप्रैल 09)

अतः आपसे निवेदन है कि खबरों के नाम पर दैनिक जागरण द्वारा  किये जा रहे अवैध धन्धें और सही तथ्यपरक खबरों का गला घोटकर मुझे हराने की साजिश करने के मामले को गंभीरता से लेते हुए परिबाद दर्ज करके तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करायें।

सादर कार्यवाही हेतु-

भवदीय

राम इकबाल सिंह

9415008866

प्रतिलिपि-

1- मुख्य निर्वाचन आयुक्त, नई दिल्ली

2- जिला निर्वाचन अधिकारी, मऊ

3- पुलिस अधिक्षक, मऊ

4- स्थानीय संपादक दैनिक जागरण वाराणसी


सेवा में,

श्रीमान् पर्यवेक्षक महोदय,

70 घोसी लोकसभा

महोदय,

चुनाव पर्यवेक्षक को पत्रमऊ जनपद में प्रमुख रूप से प्रचलित समाचार-पत्र यथा दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान द्वारा सिर्फ भारतीय कांग्रेस पार्टी द्वारा अधिकृत लोकसभा प्रत्याशी डा. सुधा राय का ही समाचार विशेष रूप से एक घेरे में जो पाठकों को अपनी तरफ आकर्षित करें, छापा जा रहा है। अन्य राजनीतिक दलों के प्रत्याशीयों, खासकर भाजपा का कोई भी कार्यक्रम उक्त समाचार पत्र में नही प्रकाशित किया जा रहा है, ऐसा प्रतीत होता है कि उक्त प्रत्याशी द्वारा इस समाचार पत्र को विशेष रूप से प्रभावित किया गया है। दैनिक जागरण समाचार पत्र व हिन्दुस्तान की कटिंग साक्ष्य के रूप में संलग्न किया जा रहा है। आज दिनांक 10-4-09 के हिन्दुस्तान समाचार पत्र में चुनाव परिशिष्ट पृष्ठ पर सिर्फ कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में पुरा पृष्ठ ही आया है, जो साथ में संलग्न है।

अतः आप से अनुरोध है कि दैनिक जागरण समाचार पत्र द्वारा किये जा रहे भेद-भाव को संज्ञान में लेते हुए, उचित कार्यवाही करने की कृपा करें।

भवदीय

त्रिलोकी सिंह

निर्वाचन अभिकर्ता,

70, घोसी लोकसभा।

दिनांक -11-4-09

प्रतिलिपि

1- मुख्य चुनाव आयुक्त, नई दिल्ली

2- मुख्य चुनाव आयुक्त, लखनऊ (उ.प्र.)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *