सरकार निजी एफएम चैनलों को एआईआर न्यूज़ बुलेटिन के प्रसारण की अनुमति देगी

javdekar

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज प्रश्न काल के दौरान लोकसभा को बताया कि सरकार निजी एफएम चैनलों को समाचार प्रसारण की अनुमति देगी। फिलहाल निजी एफएम चैनल ‘एफएम रेडियो फेज़-III’ के अंतर्गत स्वीकृत गाइडलाइन्स के तहत सिर्फ ऑल इंडिया रेडियो के बुलेटिन से ही, उसी फॉरमेट में, समाचार प्रसारित कर पाएंगे। सरकार भविष्य में विचार कर इस नीति में परिवर्तन कर सकती है।

कुछ समय पूर्व ही जावड़ेकर ने कहा था कि निजी एफएम चैनलों पर खबरों के प्रसारण की सैद्धांतिक मंजूरी वे दे चुके हैं और इस बारे में जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

एक लिखित जवाब में उन्होने सदन को बताया कि समाचारों की गतिशील प्रकृति को देखते हुए सरकार समय समय पर अपनी नीति पर विचार करती रहेगी। एक बार निजी एफएम चैनलों पर समाचार प्रसारण शुरू होने के बाद सरकार अनुभव के आधार पर चैनलों को और छूट देने पर विचार करेगी। जावड़ेकर ने कहा कि लाइव कवरेज को छोड़ कर खेलकूद की ख़बरो से संबंधित प्रसारण, स्थानीय खेलकूद की लाइव कमेंट्री, मौसम औऱ यातायात संबंधी सूचना, नागरिक ज़रूरतों से संबंधित और प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित सूचनाएं ग़ैर-समाचार आइटम की श्रेणी में आएंगी और उनके प्रसारण की अनुमति दी जाएगी।

जावड़ेकर ने कहा कि तीन लाख की जनसंख्या वाले शहरों में एफएम चैनल खोलने की नीति की समीक्षा की जाएगी और एक लाख की जनसंख्या वाले शहरों में भी एफएम चैनल खोलने की अनुमति दी जाएगी। 30 मार्च, 2015 तक एफएम चैनलों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं, क्लिक करें-

https://chat.whatsapp.com/CMIPU0AMloEDMzg3kaUkhs

Comments on “सरकार निजी एफएम चैनलों को एआईआर न्यूज़ बुलेटिन के प्रसारण की अनुमति देगी

  • UMESH SHUKLA says:

    Jawdekarji ka yah bayan sarahniy hai.sabhi channell ko AIr ke News bullettin aniwary roop se prasarit kanae ke nirdesh diye jaane chahiye. air ka news format vivadrdahitd hotda hai. usdmed atdirdanjana nahdi hotdi hadi sath hi sath vo bahuaayumi bhi hota hai. usme naveenata adhik oti hai.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *