पत्रकारिता विचारहीन हो चुकी है और राजसत्ताएं बहरी : रघु ठाकुर

गयाप्रसाद रावत पत्रकार स्मृति संस्थान का व्याख्यान एवं सम्मान समारोह सम्पन्न

भोपाल : प्रसिद्ध पत्रकार स्व. गया प्रसाद रावत की स्मृति में “बदलते राजनैतिक परिवेश में मीडिया की भूमिका” विषय पर व्याख्यान एवं सम्मान समारोह का आयोजन 24 जून को स्वराज भवन में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री रघु ठाकुर ने कहा कि आज की पत्रकारिता में मूल्यों और विचारों का नितांत अभाव है। कॉर्पोरेट मीडिया न्यूज़ को अपने तरीके से पेश कर रहा है जिसमे सामाजिक चिंतन का आभाव है। आज के युवाओं में पहले के जैसा संघर्ष देखने को नहीं मिलता, जिस तरह आपातकाल के दौरान युवाओं ने जेल में भी अपने विचारों को जीवित रखा था। आगे उन्होंने कहा की राजसत्ताएं करीब करीब बहरी हो चुकी हैं, मीडिया भगवान खड़े कर रहा है। प्रचार तंत्र ऐसा है की मूर्तियां गढ़ी जा रही है और ये सब कॉर्पोरेट मीडिया कर रहा है।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि दैनिक नई दुनिया के प्रबंध संचालक डॉ. सुरेन्द्र तिवारी ने पत्रकारिता के क्षेत्र में आये महत्वपूर्ण परिवर्तनों और बदलते राजनैतिक परिवेश का उदाहरण देते हुये भावी पत्रकारों को समझाया की क्यों पत्रकारिता के मूल्यों को बनाये रखना समाज की बेहतरी की दिशा में एक अच्छा प्रयास है।

वहीं कार्यक्रम के अन्य विशिष्ट अतिथि सुबह सवेरे के प्रधान संपादक श्री उमेश त्रिवेदी ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज बाजारवाद और अन्य ताकतों से मीडिया के मूल्य अपने न्यूनतम स्तर पर पहुँच गये हैं। साहित्यकार पी.डी. मिश्रा ने कहा की पत्रकार सच्चे अर्थों में समाज का दर्पण हो सकता है जैसे महाभारत और रामायण के रचयिता वेद व्यास सत्ता संस्थान संक्रमण के दौर से गुजर रहा है, वैचारिक और राजनैतिक रूप से संक्रमण का दौर है। उन्होंने कहा की समूची राजनैतिक सत्ता भी अपने न्यूनतम स्तर पर पहुँच गयी है। पहले का मीडिया राजनीति को चुनौती देता है, परन्तु राजनीति से आज का मीडिया हाशिये की तरफ बढ़ रहा है। पूंजी और सत्ता मिलकर एक सच्चे पत्रकार के खिलाफ काम कर रहे हैं और वाल्मीकि तथा महाभारत के पत्र संजय थे।

कार्यक्रम में पत्रकारिता, जनसम्पर्क एवं साहित्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को सम्मानित किया गया। इनमें पत्रकारिता के क्षेत्र में पीपल्स समाचार के संपादक श्री राजीव अग्निहोत्री, दैनिक जागरण के न्यूज़ एडिटर श्री जगदीश द्विवेदी, सुदर्शन न्यूज़ के स्टेट ब्यूरो हेड श्री भारत शास्त्री, प्रदेश टुडे के एडमिनिस्ट्रेटिव रिपोर्टर श्री राज कुमार मिश्रा, जनसम्पर्क के क्षेत्र में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी श्री मनोज द्विवेदी और साहित्य के क्षेत्र में समावर्तन के संपादक श्री मुकेश वर्मा का सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण सचिव श्री प्रदीप रावत ने दिया। संस्था के अध्यक्ष डॉ विश्वास तिवारी, उपाध्यक्ष श्री कैलाश रावत, सचिव श्री प्रदीप रावत ने अतिथियों का स्वागत किया। गया प्रसाद रावत जी की पुत्री अर्पिता रावत ने अंत में आभार व्यक्त किया।

Tweet 20
fb-share-icon20

अपने मोबाइल पर भड़ास की खबरें पाएं. इसके लिए Telegram एप्प इंस्टाल कर यहां क्लिक करें : https://t.me/BhadasMedia

Support BHADAS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *