बस्तर की बिटिया को मिला छत्तीसगढ़ प्रदेश की ‘सुपर वुमन’ का खिताब

प्रदेश की राजधानी में हुआ सम्मान, एक साथ मिले दो-दो अवार्ड

कोंडागांव बस्तर की बहुमुखी प्रतिभा की धनी बिटिया अपूर्वा त्रिपाठी को बीते अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश की राजधानी रायपुर में विभिन्न सामाजिक संगठनों के द्वारा सम्मानित किया गया।

प्रदेश के अग्रवाल महिला मंडल के द्वारा कोर्टयार्ड मैरियट रायपुर में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रदेश के अग्रवाल समाज की अध्यक्ष श्रीमती संगीता अग्रवाल के हाथ हो अपूर्वा त्रिपाठी को सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान बस्तर क्षेत्र में बस्तर की आदिवासी महिलाओं के साथ मिलकर जैविक खेती के विकास तथा बस्तर में उगाए गए जैविक उत्पादों की सफल ब्रांडिंग तथा मार्केटिंग के लिए प्रदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि अपूर्वा ने अपनी शुरुआती शिक्षा बस्तर के कोडागांव में पूरी की। कानून के क्षेत्र में सर्वोच्च डिग्रियां प्राप्त की तथा वो राष्ट्रीय कंपनी का पच्चीस लाख का पैकेज ठुकरा कर तथा वर्तमान में ‘संपदा’ समाज सेवी संस्थान को अपनी निशुल्क सेवाएं दे रही हैं।

अपूर्वा त्रिपाठी को यह सम्मान कानून के क्षेत्र में उत्कृष्टता तथा संपदा एनजीओ के साथ उनके सराहनीय कार्य को आदिवासी महिलाओं को जीवंत बनाकर और उनके कौशल विकास को सुनिश्चित करने के लिए उत्थान के लिए दिया गया।
वर्तमान में अपूर्वा लॉ में डॉक्टरेट भी कर रही हैं। वह एमडी बॉटनिकल की संस्थापक हैं और एमडीएचपी समूह के लिए गुणवत्ता नियंत्रक प्रमुख के रूप में काम कर रही हैं। सेंट्रल हर्बल एग्रो मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (चैम्फ), जनजातीय सरोकारों की राष्ट्रीय मासिक पत्रिका ‘ककसाड’ के साथ भी सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं।

इस अवसर पर समाज सेवा से जुड़ी हुई रूही अग्रवाल, एमडी सत्यम कैथेटर्स और कोर्टयार्ड मैरियट रायपुर, अग्रवाल समाज की अध्यक्ष श्रीमती संगीता अग्रवाल जी, श्रीमती ममता भोजवानी जी, महिलाअतिरिक्त और सत्र न्यायाधीश, महिला पुलिस अधिकारी श्वेता गोयल जी, डिजाइनर, रश्मि जी और शालिनी जी की उपस्थिति में समाज सेवा के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाओं का सम्मान तथा नागरिक अभिनंदन किया गया।

इसी दिन रायपुर में एचडीएफसी बैंक सुंदरनगर के द्वारा आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में भी अपूर्वा त्रिपाठी को ‘सुपरवुमन’ का खिताब देते हुए उन्नति सम्मान दिया गया। यह संवाद बैंक के मुख्य प्रबंधक मनोज गुप्ता जी के हाथों प्रदान किया गया। अपूर्वा की इस उपलब्धि से पूरा कोंडागांव ही नहीं पूरा बस्तर क्षेत्र हर्षित है उन्हें उनकी इस उपलब्धि पर मा दंतेश्वरी हर्बल समूह की शिप्रा त्रिपाठी, दसमती नेताम, कृष्ण कुमार पटेरिया, शंकर नाग, अनुराग त्रिपाठी आदि ने बधाई दी।

जारीकर्ता
मनोज कुमार साहू
संपदा समाज सेवी संस्थान

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएंhttps://chat.whatsapp.com/BPpU9Pzs0K4EBxhfdIOldr
  • भड़ास तक कोई भी खबर पहुंचाने के लिए इस मेल का इस्तेमाल करें- bhadas4media@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *