मोदीजी की माताजी डीडी न्यूज देख रहीं थीं या आजतक चैनल?

Deepankar Patel : जब नरेन्द्र मोदी की मां डीडी न्यूज पर मोदी का शपथ ग्रहण देख रही थी तो आज तक की चित्रा त्रिपाठी ने ब्रेक्रिंग न्यूज वाले अंदाज में कहा नरेन्द्र मोदी की मां “आजतक” देख रही हैं. आज तक के ग्राफिक्स में सफाई के साथ ये दिखाने की कोशिश की गयी कि ये सच है.. TRP के लिए इतना बड़ा चैनल इस तरह का झूठ बोलेगा, यह उम्मीद न थी.

‘आज तक’ न्यूज चैनल के पूरे न्यूजरूम ने सामूहिक रूप से दर्शकों से झूठ बोला है. प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के दिन TRP और नम्बर एक की होड़ की झोकमझोंक में दर्शकों की आंख में झूठ झोंका गया. नरेन्द्र मोदी की मां शपथ ग्रहण करते हुए बेटे को TV पर देख रही थीं. AFP के हवाले से फोटो आयी और आजतक ने चलाना शुरू कर दिया कि “नरेन्द्र मोदी की मां आजतक देख रही हैं.”

जबकि तस्वीर में साफ है कि वहां DD न्यूज चल रहा था. ग्राफिक्स से भी अन्तर दिख जाता है. क्या आज तक वाले अपना ग्राफिक्स भी नहीं पहचानते? चित्रा की आवाज में झूठ घनघनाने लगा… चित्रा त्रिपाठी की आवाज में जादू होगा तो होगा, लेकिन झूठ पकड़ लिया जाता है… चित्रा जी को बताइये कोई.

लेकिन क्या ये झूठ सिर्फ चित्रा त्रिपाठी बोल रही हैं?

जवाब है नहीं आज तक संस्थान ने सामूहिक रूप से झूठ बोला है, और निर्लज्जता देखिए आज तक के ही यू ट्यूब चैनल “दिल्ली तक” पर इसका एक अलग से वीडियो बनाकर डाला गया जिसमें पूरी सावधानी बरती गई कि DD न्यूज का लोगो ना दिखे.

वीडियो पर 68 हजार के करीब व्यू हैं यानी झूठ का पैसा वहां से भी कमाया जा रहा है. वीडियो बनाने में जिस तरह से फोटो को क्राप किया गया है वो जब आप देखेंगे तो जान पाएंगे कि ये कोई मानवीय गलती नहीं जान बूझ कर सामूहिक रूप से बोला गया झूठ है.

आज तक न्यूज संस्थान से दर्शकों से जानबूझकर सामूहिक झूठ बोला है. आप आज तक के जितने लोगों को जानते हैं इस पोस्ट में टैग करिए, और उनसे जवाब मांगिए कि दर्शकों से झूठ बोलने का ये अधिकार उन्हें किसने दिया है?

संबंधित वीडियो-

आज तक के पूरे न्यूजरूम ने सामूहिक रूप से दर्शकों से झूठ बोला है. प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के दिन TRP और नम्बर एक की होड़ की झोकमझोंक में दर्शकों की आंख में झूठ झोंका गया. नरेन्द्र मोदी की मां शपथ ग्रहण करते हुए बेटे को TV पर देख रही थीं. AFP के हवाले से फोटो आयी और आजतक ने चलाना शुरू कर दिया कि "नरेन्द्र मोदी की मां आजतक देख रही हैं."जबकि तस्वीर में साफ है कि वहां DD न्यूज चल रहा था. ग्राफिक्स से भी अन्तर दिख जाता है. क्या आज तक वाले अपना ग्राफिक्स भी नहीं पहचानते? चित्रा की आवाज में झूठ घनघनाने लगा…चित्रा त्रिपाठी की आवाज में जादू होगा,लेकिन झूठ पकड़ लिया जाता है चित्रा जी को बताइये कोई.लेकिन क्या ये झूठ सिर्फ चित्रा त्रिपाठी बोल रही हैं?जवाब है नहीं आज तक संस्थान ने सामूहिक रूप से झूठ बोला है, और निर्लज्जता देखिए आज तक के ही यू ट्यूब चैनल "दिल्ली तक" पर इसका एक अलग से वीडियो बनाकर डाला गया जिसमें पूरी सावधानी बरती गई कि DDन्यूज का लोगो ना दिखे.वीडियो पर 68 हजार के करीब व्यू हैं यानी झूठ का पैसा वहां से भी कमाया जा रहा है.वीडियो बनाने में जिस तरह से फोटो को क्राप किया गया है वो जब आप देखेंगे तो जान पाएंगे कि ये कोई मानवीय गलती नहीं जान बूझ कर सामूहिक रूप से बोला गया झूठ है. आज तक न्यूज संस्थान से दर्शकों से जानबूझकर सामूहिक झूठ बोला है.आप आज तक के जितने लोगों को जानते हैं इस पोस्ट में टैग करिए, और उनसे जवाब मांगिए कि दर्शकों से झूठ बोलने का ये अधिकार उन्हें किसने दिया है?

Deepankar Patel ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಶನಿವಾರ, ಜೂನ್ 1, 2019

युवा पत्रकार दीपांकर पटेल की एफबी वॉल से.

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Comments on “मोदीजी की माताजी डीडी न्यूज देख रहीं थीं या आजतक चैनल?

  • ashok kumar sharma says:

    निष्पक्षता से बात करें तो दोनों बातें सही हैं, वस्तुतः शपथ ग्रहण समारोह में केवल दूरदर्शन ही उस कार्यक्रम का लाइव रिले कर रहा था। जिसे सरकार द्वारा संसार के हर इच्छुक टीवी चैनल को इस शर्त के साथ उपलब्ध कराया गया था कि मॉनिटर स्क्रीन पर मूल प्रसारणकर्ता स्रोत का लोगो बाएं शीर्ष पर प्रदर्शित किया जाएगा और रिले करनेवाले चैनल अपना लोगो दायें शीर्ष पर दिखाएंगे। पूरी दुनिया में विदेशी चैनलों तक ने इस नियम का पालन किया। कहा जा सकता है कि एक तरः से आपने किसी भी चैनल पर यह कार्यक्रम देखा हो, मगर वस्तुतः आपने उस चैनल पर दूरदर्शन का लाइव प्रसारण ही देखा था।
    ‘आज तक’ ने टीआरपी बटोरने की होड़ में अपने निष्ठावान दर्शकों से सत्य को तोड़मरोड़ कर बयान किया। उन्होंने यह क्रेडिट लिया कि मोदी जी की माता उनका चैनल देख रही थीं। इस तरह यह दावा अंशतः गलत था। फिर भी इस दावे को सिर्फ इसलिए ही खारिज नहीं किया जा सकता। प्रसारण किसी भी स्रोत से आया, क्या मोदी जी की माता ने ‘आज तक’ ट्यून नहीं किया हुआ था? इसे कौन झुठलायेगा?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *