श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की नवाबगंज तहसील इकाई का शपथ ग्रहण समारोह

संगठित रहकर करें हर ज्यादती का मुकाबला : डॉ. राजेश त्रिवेदी, तहसील अध्यक्ष रियाज अंसारी की टीम ने पद एवं दायित्वों की शपथ ग्रहण की, पत्रकारों को पीत पत्रकारिता से बचकर रहने की सलाह दी, प्रत्येक थाने में मीडिया के लिए बने अलग केबिन : शहजाद अली, बरेली जनपद इकाई पत्रकारों का दो लाख का बीमा कराएगी

नवाबगंज (बरेली)। उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की नवाबगंज तहसील इकाई के शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजेश त्रिवेदी ने पत्रकारों को पीत पत्रकारिता से बचकर रहने की सलाह दी। साथ ही उन्होंने कहा कि यूनियन पत्रकारों के हित में संघर्ष को सदैव तत्पर है। उन्होंने यूनियन के पदाधिकारियों से अपील की कि आपसी सामंजस्य बनाकर सभी को जोड़ कर रखें और सभी को साथ लेकर आगे बढ़े। संगठन में बड़ी शक्ति है। संगठित रहकर हम किसी भी ज्यादती का मुकाबला कर सकते हैं।

कस्बे में सेलिब्रिटी बारात घर रविवार को उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन नवाबगंज तहसील इकाई के अध्यक्ष रियाज अंसारी व उनकी टीम को यूनियन के प्रदेश महामंत्री रमेश शंकर पांडेय में पद एवं दायित्वों की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण करने वाले तहसील इकाई के पदाधिकारियों में तहसील अध्यक्ष रियाज अंसारी के अलावा सचिव डॉ. रियाजुद्दीन अंसारी, नजमुल अंसारी, उपाध्यक्ष सुमित कुमार व नजमी जैदी, कोषाध्यक्ष अनूप गुप्ता, विधिक सलाहकार अमन, इफ्तिखार अली व कयूम एडवोकेट थे।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष डॉ. त्रिवेदी ने तहसील इकाई के नवनियुक्त पदाधिकारियों से कहा कि पद मिला है तो भ्रमित ना हो। जिन लोगों पर पद नहीं है, उनकी भी अहमियत संगठन में किसी से कम नहीं है। सभी को मिलजुल कर हर लड़ाई में एक दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना है। यूनियन की नवगठित इकाई पत्रकारों की समस्याओं के निदान के लिए सदैव जागरूक रहे।

कार्यक्रम में यूनियन के प्रदेश महामंत्री रमेश शंकर पांडेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन का इतिहास बहुत पुराना है। संगठन का सन 1950 में प्रादुर्भाव हुआ यानि इसका गठन किया गया। इस संगठन के गठन का उद्देश्य मीडिया हाउस द्वारा पत्रकारों का किया जा रहा उत्पीड़न रोकना रहा। आज यूनियन पत्रकारों के लिए वेज बोर्ड की लड़ाई लड़ रही है लेकिन बिना संगठन के कोई कुछ नहीं कर सकता है। पत्रकारों को संगठित होकर भी अपने हकों के लिए लड़ना होगा और इसके लिए संगठन से जुड़े रहना आवश्यक है। संगठन में बड़ी ताकत है। यूनियन के प्रदेश सचिव निर्मल यादव ने नवाबगंज तहसील इकाई को शुभकामनाएं देते हुए पत्रकारों के हितों के लिए बढ़-चढ़कर संघर्ष करने की अपील की।

यूनियन के बरेली मंडल के अध्यक्ष निर्मल कांत शुक्ल ने कहा कि पूरे मंडल में संघर्ष के रास्ते से उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन का वर्चस्व बढ़ा है। मंडल में एक नहीं अनेक ऐसे मामले पत्रकारों के उत्पीड़न के सामने आए, जिनमें यूनियन के कदम उठाने पर अधिकारियों को झुकना पड़ा। उन्होंने पीलीभीत के मामले का उदाहरण देते हुए कहा कि जो अधिकारी खुद यूनियन के जिलाध्यक्ष के विरुद्ध फर्जी मुकदमा कायम कराने में संलिप्त थे, उन्हीं को 3 दिन के अंदर इस मुकदमे को खत्म कराना पड़ा।

कार्यक्रम में बरेली के जिलाध्यक्ष शहजाद अली ने नवाबगंज तहसील की इकाई को बधाई देते हुए अपेक्षा की कि आने वाले समय में तहसील इकाई पत्रकारों के हितों के लिए संघर्ष कर एक नए आयाम स्थापित करेगी। उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष के समक्ष प्रस्ताव रखा कि प्रत्येक थाने में मीडिया के लिए एक अलग केबिन की मांग की जाए जिसमें बैठकर पत्रकार संबंधित थाने के समाचार की कवरेज कर सकें ताकि उनका मान सम्मान बना रहे। जिलाध्यक्ष ने बरेली के यूनियन से जुड़े सभी पत्रकारों का दो लाख रुपये का बीमा कराए जाने की भी घोषणा की। साथ ही यह भी कहा कि बरेली में यूनियन के किसी भी सदस्य से किसी भी प्रकार का कोई सदस्यता शुल्क वह नहीं लेंगे।

समारोह का संचालन कर रहे यूनियन के पीलीभीत जिलाध्यक्ष सुधीर दीक्षित ने कहा कि पत्रकार अपनी जान को जोखिम में डालकर कार्य करते हैं। ईमानदारी से कार्य करते समय कई बार ऐसा होता है कि वह सिस्टम की ज्यादती के शिकार हो जाते हैं। ऐसे ही समय में एक मजबूत संगठन की आवश्यकता होती है। जब-जब पत्रकारों पर ज्यादती हुई है, तब-तब उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने आगे आकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

समारोह में यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजेश त्रिवेदी ने प्रदेश महामंत्री रमेश शंकर पांडे से विचार-विमर्श के बाद प्रदेश सचिव निर्मल यादव को प्रयागराज मंडल का प्रभारी घोषित कर दिया।

समारोह में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजेश त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री रमेश शंकर पांडेय, प्रदेश सचिव निर्मल यादव, मंडल अध्यक्ष निर्मल कांत शुक्ला, पीलीभीत के जिला अध्यक्ष सुधीर दीक्षित को बरेली जिलाध्यक्ष शहजाद अली ने माल्यार्पण कर दुशाला उड़ाकर सम्मानित किया। इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष ने बरेली के ग्रामीण अंचलों से आए सभी पत्रकारों का मंच पर बुलाकर मालाएं पहनाकर और दुशाला ओढ़ाकर उनको सम्मानित किया।

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं, क्लिक करें-

https://chat.whatsapp.com/Bo65FK29FH48mCiiVHbYWi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *