एक यूट्यूब चैनल हिंदी किताबों के नाम, आरजे सुदीप्ता ने की पहल

वाराणसी की रहने वाली आरजे सुदीप्ता ने बीएचयू से जर्नलिज्म करने के बाद कई एफएम रेडियोज में काम किया। अब उन्होंने एक नई शुरुआत की है। वो अपने यूट्यूब चैनल ‘मसाला चाय’ पर किताबों का रिव्यू देंगी। पढ़ने-लिखने की शौकीन सुदीप्ता के पास किताबों का ढेर सारा कलेक्शन है। हर विधा की किताबें पढ़ने का शौक है। अपने इसी शौक के कारण उन्हें यूट्यूब पर किताबों का रिव्यू देने का आइडिया आया।

जहां चाह, वहीं राह। इसी तर्ज पर उन्होंने फटाफट एक यूट्यूब चैनल बनाया। नाम रखा ‘मसाला चाय’। उन्होंने किताबों की रिव्यू मुहैया कराने वाले चैनल्स के बारे में जानने के लिए यूट्यूब पर सर्च किया तो अंग्रेजी की किताबों का रिव्यू देने वाले बहुत मिले, पर हिंदी के बहुत ही कम दिखे। जो मिले, लगा कि वो बिना किताब पढ़े ही रिव्यू दे रहे हैं।

इस बारे में सुदीप्ता का कहना है- ”जिन किताबों को उन्होंने खुद पढ़ा है, उस तक का रिव्यू सही नहीं मिला। ऐसा लगा कि लोग बिना पूरी किताब पढ़े ही रिव्यू दे दिए हैं, जिससे अधूरापन महसूस हो रहा है। तभी मन में आया कि क्यों न ये काम भी किया जाय, हिंदी किताबों का रिव्यू दिया जाए जिससे लोग हिंदी के और करीब आएं। इसी के बाद ‘मसाला चाय’ नाम से यूट्यूब पर चैनल बनाया, और सिलसिला शुरू हो गया। अभी बहुत कुछ रॉ है। धीरे धीरे चैनल को माडर्नाइज किया जाएगा।”

‘मसाला चाय’ चैनल पर उपलब्ध बुक रिव्यूज के वीडियो को देखने और चैनल सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें :

https://www.youtube.com/channel/UCcGlen-skgyXkuHVqQWlbpw

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *