सैकड़ों करोड़ रुपये देख कल्ली पुरी ‘इंडिया टुडे’ समेत सभी प्लेटफार्म्स पर ‘एजेंडा’ पत्रकारिता के लिए तैयार हो गईं, देखें वीडियो

टीवी टुडे नेटवर्क हिन्दी और न्यूज़ टेलिविजन नेटवर्क इंग्लिश है। बीएसई और एनएसई में लिस्टेड टीवी टुडे नेटवर्क के आजतक, इंडिया टुडे टेलीविजन, तेज़ और दिल्ली आजतक जैसे कई न्यूज़ चैनल है। व्यापक रूप से टीवी टुडे नेटवर्क का स्वामित्व अरुण पुरी नियंत्रित लिविंग मीडिया इंक के पास है जो इंडिया टुडे, बिज़नस टुडे मैगज़ीन भी पब्लिश करती है। मैग्जीन, अखबार, किताब, टीवी, प्रिंटिंग और इंटरनेट जैसे कई क्षेत्रों में ये कंपनी व्यापार कर रही है। इसके अलावा कास्मोपोलिटन और मेल टुडे में भी कंपनी का ज्वाइंट वेंचर है।

क्या मीडिया में पैसों के दम पर खास एजेंडा या प्रोपेगंडा चलाया जा सकता है? क्या पेड न्यूज़ का वास्तव में कोई अस्तित्व है? सच्चाई जानने के लिए वरिष्ठ पत्रकार पुष्प शर्मा श्रीमद् भागवद गीता प्रचार समिति के प्रचारक बनकर इंडिया टुडे इम्पैक्ट के मैनेजर हिशम अली खान से मिले।

पुष्प ने इन्हे बताया कि वो चुनाव के मद्देनजर इनके नेटवर्क पर हिंदुत्व के एजेंडाके साथ पॉलिटिकल सैटायर और फ़ायर ब्रांड हिन्दू लीडर्स का प्रमोशन करना चाहते है। बातचीत के दौरान इंडिया टुडे इम्पैक्ट के मैनेजर हिशम अली खान ने कहा- ”मेरा एकमात्र उद्देश्य है, मेरा एकमात्र दृष्टिकोण है, मेरा एकमात्र उद्देश्य यह है कि बीजेपी को सत्ता में आना है।”

जब पुष्प ने हिशाम से आक्रामक और पॉलिटिकल विरोधियों की लंका लगाने की बात की तो हिशम ने जवाब दिया- “आपने एक हाथ बढ़ाया सर मैं दो हाथ बढ़ाऊंगा सर”

पत्रकार पुष्प शर्मा की टीवी टुडे नेटवर्क के अधिकारियों से एक और मुलाक़ात मुंबई में भी हुई। इस मुलाक़ात में इंडिया टुडे के जीएम इंपैक्ट जय कुमार मित्री और इंडिया टुडे की डिप्टी मैनेजर आकांक्षा सिंह से हुई। पुष्प का हिंन्दुत्व का एजेंडा समझने के बाद जयकुमार मिस्त्री ने कहा, ”सब हो जाएगा, पेमेंट एडवांस में लेंगे, ये कैश में होगा या चेक में होगा”

मुंबई में पत्रकार पुष्प शर्मा की मुलाक़ात टीवी टुडे की असिस्टेंट वाइस प्रेजिडेंट अनीता खन्ना से भी हुई। पत्रकार पुष्प शर्मा की अगली मुलाक़ात हुई टीवी टुडे के चीफ रेवेन्यू आफिसर राहुल कुमार शॉ से। राहुल को पुष्प के एजेंडा के बारे में मुंबई की टीम पहले ही ब्रीफ़ कर चुकी थी। ये दोनों ही राजी थी, सब कुछ करने के लिए।

पत्रकार पुष्प शर्मा की इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरमैन कल्ली पुरी से भी मुलाक़ात हुई। बातचीत में पुष्प ने कल्ली को अपना एजेंडा विस्तार से बताया। करोड़ों की रकम को देखते हुए कल्ली पुरी कैसे पुष्प के हिंदुत्व के एजेंडा इंडिया टुडे ग्रुप के सभी प्लेटफार्म पर चलाने को तैयार हो जाती है।

बातचीत के दौरान जब पुष्प ने कहा कि वो कैम्पेन को पॉलिटिकल लाभ के लिए इस्तेमाल करेंगे तो कल्ली का जवाब था, “Agree But at the same time if you are doing some infield activities that we don’t agree with editorially we will be criticizing you”.

पुष्प ने आगे जब कल्ली से polarization की बात कही तो कल्ली ने कहा, “But you will have to separate all two things right I stand by being a friend of yours but we don’t necessary agree on everything”.

बातचीत में कल्ली ने पुष्प से संगठन के लोगों को उनके प्रोग्राम में लाने की भी गुजारिश की। कल्ली ने कहा, “it would be very good if you would like to engage some of those people in the program because it’s a platform”.

मुलाक़ात के बाद टीवी टुडे के चीफ रेवेन्यू आफिसर राहुल कुमार शॉ ने 17 फरवरी 2018 को मेल से 275 करोड़ रुपए प्लस अप्लीकेबल टैक्सेज का एडवरटोरियल प्रपोजल भी भेजा जिसमें इंडिया टुडे ग्रुप के कई वर्टिकल्स शामिल हैं।

पत्रकारिता के सिद्धांतों से किस स्तर तक समझौता किया गया इसका अंदाज़ा आप खुद ही लगा लीजिये। इस नेटवर्क से देश और विदेश में करोड़ों लोग जुड़े हुए है ऐसे में ये समझ पाना मुश्किल नहीं है कि कोई भी एजेंडा या प्रोपेगंडा किस हद तक लोगों की सोच को प्रभावित या भ्रमित कर सकता है।

देखें संबंधित वीडियो…

ये भी पढ़ें…

कोबरा पोस्ट के स्टिंग आपरेशन के ब्यौरे पढ़ते हुए हैरत से ज्यादा शर्म का अहसास हो रहा है

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

One comment on “सैकड़ों करोड़ रुपये देख कल्ली पुरी ‘इंडिया टुडे’ समेत सभी प्लेटफार्म्स पर ‘एजेंडा’ पत्रकारिता के लिए तैयार हो गईं, देखें वीडियो”

  • Kritil Mahadev says:

    नीरव मोदी से पूछा गया इतने हजार करोड़ लेकर क्यों भागा?
    जवाब आया – पी एन बी पैर रिवर्स स्टिंग कर रहा था मैं तो ताकी ये देख सकूँ पी एन बी सजग है भी या नहीं.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *