मुंबई प्रेस क्लब में चुनाव होना तय, तमाम प्रलोभन के बाद भी नही माने विरोधी उम्मीदवार

मुंबई : मुंबई प्रेस क्लब में आगामी 6 जून को नई कमिटी का चुनाव होना अब तय है। प्रेस क्लब पर बीसों साल से एक छत्र राज करने वाले गुरबीर सिंह एंड कंपनी ने अनिता शुक्ला को उम्मीदवारी वापस लेने के लिए तमाम प्रलोभन दिए। कई वरिष्ठ पत्रकारों ने फोन कर दबाव बनाया और बिना चुनाव लड़े बाद में कोई पद देने का प्रस्ताव दिया गया लेकिन अनिता ने गुरबीर पैनल की एक न सुनी और उम्मीदवारी वापस नहीं ली।

उधर ज्वाइंट सेक्रेटरी के लिए चुनावी मैदान में उतरे टीवी 9 के वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश तिवारी भी चुनाव मैदान में डटे रहे। अब महज इन दो उम्मीदवारों के ना मानने से मजबूरन चुनाव कराना पड़ रहा है। वरना गुरबीर सिंह एंड कंपनी की मंशा थी कि इस बार का भी चुनाव निर्विरोध हो।

बता दें कि पिछले साल भी प्रेस क्लब के चुनाव में यही साजिश थी कि चुनाव निर्विरोध हो, लेकिन उस समय भी कुछ उम्मीदवारों के पर्चा भरने के कारण गुरबीर एंड कंपनी को प्रेस क्लब का चुनाव मजबूरन कराना पड़ा था।

दरअसल मुंबई प्रेस क्लब में प्रेसिडेंट ( 1) चेयरमैन (1) सेक्रेटरी (1) ज्वाइंट सेक्रेटरी (1) ट्रेजरर (1 )और मैनेजिंग कमिटी मेंबर (10) की सीटे होती हैं। कुल 15 लोगो की टीम होती हैं ।

ताज़्जुब इस बात का है कि 2500 मेंबर वाले इस क्लब में प्रेसिडेंट, चेयरमैन, सेक्रेटरी और ट्रेजरर के सामने किसी बड़े चेहरे ने फॉर्म नहीं भरा। जो भरे भी थे, दबाव में नाम वापस ले लिए। इसलिए प्रेसिडेंट, चेयरमैन, सेक्रेटरी, ट्रेजरर पद निर्विरोध चुने जा चुके है। इस बार वोट महज ज्वाइंट सेक्रेटरी और मैनेजिंग कमिटी के लिए डाले जाएंगे। आपको बता दें कि मुम्बई प्रेस क्लब में कई सालों से गुरबीर एंड कंपनी अपने पहचान यानी कि हां में हां मिलानेवालों को लेकर एक गुट बनाकर हर बार चुनाव कराती है, जिसके कारण मुम्बई प्रेस क्लब में दूसरे पैनल का जीतना लगभग असंभव सा माना जाता है, जिसके कारण बहुत बार निर्विरोध चुनाव होते हैं।

मैनेजिंग कमिटी में कुल 10 मेंबर होने चाहिए । 14 लोगों ने फॉर्म भरा था जिसमे से 3 लोग अपना नाम वापस ले लिए । लेकिन अनिता शुक्ला नहीं मानीं। नही तो 10 कमिटी मेंबर के लिए चुनाव कराने ही नही पड़ते।

बतादें कि मुंबई प्रेस क्लब के इस चुनाव में एक वरिष्ठ हिंदी भाषी पत्रकार ने लगभग 60 साल की उम्र में पहली बार चुनाव लड़ना तय किया है जिसने हिंदी पत्रकारिता में कई साल खपाए है। उन्होंने मैनेजिंग कमिटी का चुनाव लड़ना तय किया जिसके कारण इस 60 वर्षीय पत्रकार की मीडिया जगत में बड़ी चर्चा हो रही है कि इस उम्र में इन्हें बड़ी पोस्ट यानी कि प्रेसिडेंट, चैयरमैन या फिर सेक्रेटरी के पोस्ट पर चुनाव लड़ना चाहिए था लेकिन ऐसा क्या कारण है कि वे मैनेजिंग कमेटी के लिए मैदान में उतरे हैं। कई पत्रकारों ने उनको फ़ोन करके समझाया लेकिन वे नहीं माने।

उधर ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर अखिलेश तिवारी ने भी खूंटा गाड़े रखा जिस वजह से अब गुरबीर एंड कंपनी को चुनाव कराना ही पड़ रहा है।

सूत्रों की माने तो गुरबीर पैनल के लोगो ने मंगलवार को प्रेस क्लब की टैरेस पर एक बड़ी पार्टी का आयोजन किया था, जिसमे कई पत्रकार, फोटोग्राफर और कैमरामैन ने जमकर चुनावी मुर्ग मुसल्लम चबाया और सोमरस का स्वाद चखा।

गुरबीर सिंह एंड कंपनी ने प्रेस क्लब चुनाव को बहुत ही गुप्त तरीके से कराने की स्क्रिप्ट तैयार की। दो महीने से इस बात पर मंथन हो रहा था कि चुनाव हो लेकिन किसी को पता भी ना चले।
प्रेस क्लब की ओर से 21 मई को सभी सदस्यों को ईमेल भेजा गया जिसमें 6 जून को AGM की जानकारी बताई गई और चुनाव कब है फॉर्म कब सबमिट करना है इत्यादि के बारे में जानकारी अटैचमेंट में रखी गई जो अमूमन लोग खोलते नही।

यही वजह है कि गुरबीर एंड कंपनी के खिलाफ़ कोई फॉर्म नहीं भर पाया और ना ही कोई पैनल खड़ा हो पाया। लेकिन अनिता शुक्ला और अखिलेश तिवारी इन दो उम्मीदवारों की हिम्मत के कारण प्रेस क्लब का चुनाव 6 जून को महज दो सीटों पर होने वाला है। हालांकि वर्षो से काबिज कमेटी के लोग इन दो उम्मीदवारों को हराने की हर भरसक कोशिश कर रहे, लेकिन इन दोनों उम्मीदवारों का मानना है कि हार-जीत से कोई फर्क नहीं पड़ता है, हमारे कारण मुम्बई प्रेस क्लब का चुनाव होना तो संभव हुआ है चुनाव होना महत्वपूर्ण है।

उधर खबर यह भी है कि प्रेस क्लब के पूर्व पदाधिकारी वरुण सिंह ने चुनाव अधिकार प्राप्त करने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। प्रेस क्लब ने उनकी वोटिंग राइट्स को बर्खास्त कर रखा है। उम्मीदवारों के नामों की अंतिम लिस्ट निम्न है-

The final list of candidates for the Press Club Elections 2022 are:

Candidate for the post of PRESIDENT:

Ayaz Memon Elected unopposed

Candidate for the post of CHAIRPERSON:

Gurbir Singh Elected unopposed

Candidate for the post of VICE CHAIRPERSON:

Samar Khadas Elected unopposed

Candidate for the post of SECRETARY:

Rajesh Mascarenhas Elected unopposed

Candidates for the post of JOINT SECRETARY: Required Election

Santosh Bane
Akhilesh Tiwari

Candidate for the post of TREASURER:

Rajanish Kakade Elected unopposed

Candidates for the 10 posts of MANAGING COMMITTEE MEMBERS: Required Election

1 Adimulam Sweety N.
2 Ganapatye Mayuresh
3 Kamble Anurag A.
4 Laghate Gaurav R.
5 Pandey Brajmohan
6 Parade Shashank A.
7 Puranik Rashmi P.
8 Ranjit Sanjay B.
9 Sharma Sourabh P.
10 Shukla Anita D.
11 Umrigar Kiran

भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate

भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code