सप्पल वाला स्वराज एक्सप्रेस बनाम त्रिपाठी वाला स्वराज एक्सप्रेस!

कल जब भड़ास पर खबर चली कि राज्यसभा टीवी लांच करने वाले गुरदीप सिंह सप्पल ने स्वराज एक्सप्रेस नाम से चैनल लांच कर दिया है तो कई लोग भ्रम में पड़ गए. कुछ ने कहा कि लगता है भोपाल वाले एसपी त्रिपाठी ने स्वराज एक्सप्रेस चैनल बेच दिया. कुछ का कहना है कि एक ही नाम से दो दो चैनल कैसे.

इस बारे में जब तहकीकात की गई तो पता चला कि दोनों ही स्वराज एक्सप्रेस अपनी अपनी जगह सही हैं. भोपाल वाले त्रिपाठी जी जिस स्वराज एक्सप्रेस को चला रहे हैं, उसका पूरा नाम ‘स्वराज एक्सप्रेस एसएमबीसी’ है. यह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का रीजनल न्यूज चैनल है. सप्पल जी जिस स्वराज एक्सप्रेस को लांच किए हैं, उसके असली मालिक तरुण जैन हैं जो चैनल लाइसेंस किराए पर देने का धंधा करते हैं.

सूत्रों का कहना है कि चैनल लाइसेंस किराए पर देना कानूनन गलत है इसलिए तरुण जैन की कंपनी में गुरदीप सिंह सप्पल ने ज्वाइन कर लिया और चैनल के संचालन का पूरा दारोमदार अपने कंधों पर ले लिया है. सप्पल जी ने जिस स्वराज एक्सप्रेस को लांच किया है, वह नेशनल चैनल है.

दोनों ही स्वराज एक्सप्रेस का लाइसेंस सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से मिला हुआ है. नाम में बस थोड़ा सा फर्क और चैनल के नेशनल-रीजनल होने का अंतर ही इन दोनों चैनलों को अलग-अलग करता है. Swaraj Express SMBC रीजनल है और इसे भोपाल से संचालित किया जाता है. नया लांच हुआ Swaraj Express नेशनल है और दिल्ली से संचालित किया जाता है.

मूल खबर….

गुरदीप सिंह सप्पल ने लांच किया ‘स्वराज एक्सप्रेस’ चैनल

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप पर पाएं, क्लिक करेंBhadasi Whatsapp Group

भड़ास के माध्यम से अपने मीडिया ब्रांड को प्रमोट करने के लिए संपर्क करें- Whatsapp 7678515849



One comment on “सप्पल वाला स्वराज एक्सप्रेस बनाम त्रिपाठी वाला स्वराज एक्सप्रेस!”

  • Anand Mohan Mishra says:

    आज के दौर में, जब प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से मोदी और बीजेपी का महीमा-मंडन ही ज्यादातर हिंदी न्यूज चैनलों की प्राथमिकता बना हुआ है, “स्वराज एक्सप्रेस” एक विश्वसनीय, निरपेक्ष, आम आदमी की मुखर आवाज व अंध राष्ट्रवाद से पृथक बहुजन हिताय वाली सोच की अभिव्यक्ति प्रतीत हो रहा है। कमजोर विपक्ष वाले इस कालखंड में ऐसे न्यूज चैनलों की आवश्यकता और भूमिका दोनों ही बहुत बढ़ गई है। विगत कुछ महीनों के अनुभव से ऐसा लगता है कि हिन्दी के दर्शकों को एक आशातीत बेहतरीन न्यूज चैनल मिल गया है। इससे संबद्ध सभी लोग बधाई के पात्र हैं।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *