सप्पल वाला स्वराज एक्सप्रेस बनाम त्रिपाठी वाला स्वराज एक्सप्रेस!

कल जब भड़ास पर खबर चली कि राज्यसभा टीवी लांच करने वाले गुरदीप सिंह सप्पल ने स्वराज एक्सप्रेस नाम से चैनल लांच कर दिया है तो कई लोग भ्रम में पड़ गए. कुछ ने कहा कि लगता है भोपाल वाले एसपी त्रिपाठी ने स्वराज एक्सप्रेस चैनल बेच दिया. कुछ का कहना है कि एक ही नाम से दो दो चैनल कैसे.

इस बारे में जब तहकीकात की गई तो पता चला कि दोनों ही स्वराज एक्सप्रेस अपनी अपनी जगह सही हैं. भोपाल वाले त्रिपाठी जी जिस स्वराज एक्सप्रेस को चला रहे हैं, उसका पूरा नाम ‘स्वराज एक्सप्रेस एसएमबीसी’ है. यह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का रीजनल न्यूज चैनल है. सप्पल जी जिस स्वराज एक्सप्रेस को लांच किए हैं, उसके असली मालिक तरुण जैन हैं जो चैनल लाइसेंस किराए पर देने का धंधा करते हैं.

सूत्रों का कहना है कि चैनल लाइसेंस किराए पर देना कानूनन गलत है इसलिए तरुण जैन की कंपनी में गुरदीप सिंह सप्पल ने ज्वाइन कर लिया और चैनल के संचालन का पूरा दारोमदार अपने कंधों पर ले लिया है. सप्पल जी ने जिस स्वराज एक्सप्रेस को लांच किया है, वह नेशनल चैनल है.

दोनों ही स्वराज एक्सप्रेस का लाइसेंस सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से मिला हुआ है. नाम में बस थोड़ा सा फर्क और चैनल के नेशनल-रीजनल होने का अंतर ही इन दोनों चैनलों को अलग-अलग करता है. Swaraj Express SMBC रीजनल है और इसे भोपाल से संचालित किया जाता है. नया लांच हुआ Swaraj Express नेशनल है और दिल्ली से संचालित किया जाता है.

मूल खबर….

गुरदीप सिंह सप्पल ने लांच किया ‘स्वराज एक्सप्रेस’ चैनल

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *