शार्ली एब्दो का कवर छापने पर उर्दू अख़बार की संपादक शिरीन दलवी पर मुक़दमा

महाराष्ट्र के ठाणे ज़िले में एक उर्दू अख़बार की संपादक शिरीन दलवी पर फ्रांसीसी पत्रिका शार्ली एब्दो के कवर को छापने के लिए मुक़दमा दर्ज किया गया है। बुधवार को गिरफ़्तार की गई शिरीन को अदालत से जमानत मिल गई है। वरिष्ठ इंस्पेक्टर एसएम मुंढे ने बीबीसी को बताया कि शिरीन दलवी के खिलाफ आईपीसी की धारा 295 ए के तहत मामला दर्ज किया गया। हमें 15 दिन पहले शिकायत मिली थी। हमने तफ्तीश करने के बाद दलवी को बुधवार सुबह गिरफ्तार किया।

पुलिस के अनुसार राष्ट्रीय उलेमा काउंसिल के सदस्य नुसरत अली ने अख़बार के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। ठाणे के मुंब्रा से प्रकाशित होने वाले उर्दू अख़बार ‘अवधनामा’ के 17 जनवरी के संस्करण में शार्ली एब्दो के कवर को प्रकाशित किया था। पेरिस स्थित शार्ली एब्दो के दफ़्तर पर हुए हमले के बाद प्रकाशित अंक के कवर पर मुसलमानों के पैगंबर मोहम्मद को ‘मैं शार्ली एब्दो हूँ’ की तख्ती पकड़े हुए दिखाया गया था। कैरीकेचर के ऊपर लिखा हुआ था, “सभी को क्षमा”। पत्रिका के दफ़्तर में हुए हमले में 12 लोग मारे गए थे।
 
मुंढे ने बताया कि इस मामले में शिरीन दलवी को अदालत में पेश किया गया, जहाँ बाद में उन्हें जमानत मिल गई। कार्टून प्रकाशन के बाद मुंबई के उर्दू पत्रकार संघ ने भी दलवी की गिरफ्तारी की मांग की थी। पुलिस के अनुसार कई अन्य पाठकों ने मुंबई और ठाणे में इस अख़बार में शार्ली एब्दो के कवर को प्रकाशित करने पर शिकायत की थी। अवधनामा अखबार भारत के सात अलग-अलग शहरों से प्रकाशित होता है।



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code