‘DY 365’ और ‘VTV’ नामक दो न्‍यूज चैनलों पर प्रतिबंध

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने असम के न्‍यूज चैनल ‘DY 365’ और गुजरात के न्‍यूज चैनल ‘VTV’ पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए हैं. इन चैनलों पर कंटेंट के नियमों की अवहेलना का आरोप है. इस कार्रवाई के तहत मंत्रालय ने ‘DY 365’ पर 15 से 18 दिसंबर तक तीन दिनों के लिए देश भर में किसी भी प्‍लेटफार्म पर ट्रांसमिशन और री-ट्रांमिशन पर रोक लगा दी गई है. ‘VTV’ के मामले में मंत्रालय ने 16 से 17 दिसंबर तक एक दिन के लिए यह रोक लगाई है.

मंत्रालय के आंतरिक मामलों की समिति ने जांच के बाद यह प्रतिबंध लगाया है. मंत्रालय के अनुसार, ‘DY 365’ ने चार जून को एक न्‍यूज रिपोर्ट प्रसारित की जिसमें एक आदमी एक अनुष्‍ठान के दौरान नवजात बच्‍चे को हवा में उछाल रहा है. वह बिना बच्‍चे की सुरक्षा कर उसे हवा में इधर-उधर घुमा रहा था. वीडियो का आशय है कि असम के कुछ हिस्सों में एक बेहद खतरनाक अंधविश्वास का पर्दाफाश किया गया, जहां लोग मानते हैं कि इस अनुष्ठान के तहत बच्चे को सुरक्षित रखा जाएगा. लेकिन जिस तरह से वी‍डियो को दिखाया गया, वह विचलित करने वाला था और इसे प्रसारित नहीं करना चाहिए था. 

VTV चैनल ने 20 मार्च को ‘वायरल सच’ के नाम से एक कार्यक्रम प्रसारित किया था जिसमें एक व्‍यक्ति अनाथालय में बच्चों को क्रूरता से पीट रहा है. इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर ट्रेंड करना शुरू कर दिया. आरोप है कि घटना गुजरात के एक स्‍कूल में हुई. चैनल ने वी‍डियो की सत्‍यता की जांच की तो पता चला कि यह वीडियो मिस्र का है. रिपोर्टिंग के दौरान चैनल ने ऐसा वीडियो प्रसारित कर लोगों को विचलित कर दिया. चैनल ने यह वीडियो सनसनी फैलाने और दर्शकों का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए प्रसारित किया था.

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *