बीबीसी न्यूज 415 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगा

BBC

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन(बीबीसी) के समाचार निदेशक जेम्स हार्डिंग ने घोषणा की है कि लागत में कटौती की कवायद को जारी रखते हुए बीबीसी का समाचार विभाग करीब 415 नौकरियों को समाप्त करेगा। 2010 में लाइसेंस फीस के इस्तेमाल पर रोक लगने के बाद बीबीसी प्रबंधन द्वारा 800 मिलियन पाउन्ड की बचत का निर्णय लिया गया था। नौकरियों को समाप्त करने का निर्णय इसी कवायद का हिस्सा है।

बीबीसी न्यूज़ में इस समय करीब 8400 कर्मचारी है जिनमें 5000 पत्रकार हैं जो इंग्लैण्ड और विश्व के अन्य हिस्सों में कार्यरत हैं।

हार्डिंग ने कहा कि बीबीसी समाचार विभाग का पुनर्गठन किया जाएगा। नई तकनीक के उपयोग से इसे डिजिटल युग की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए समाचार सेवा के लिए तैयार किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कुल 195 नए पद सृजित किए जाएंगे। अगर नौकरी से निकाले गए लोगों को इस नई योजना में समाहित किया जाए तो भी कुल 220 लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ेगी।

बीबीसी समाचार विभाग ने 2012-13 में 140 नौकरियों को समाप्त किया था और 75 नौकरियों को पिछले साल समाप्त किया था।

बीबीसी की इस घोषणा से कर्मचारियों में रोष पैदा होना स्वभाविक है। कर्मचारियों ने पहले ही वेतन के मुद्दे पर अगले हफ्ते के लिए 12 घंटों की हड़ताल की घोषणा कर दी है। अगर कर्मचारी अपनी मांग पर अड़े रहे तो इसका असर 23 जुलाई से शुरू होने वाले कॉमनवैल्थ गेम्स की कवरेज पर भी पड़ेगा।

गौरतलब है कि बीबीसी में कर्मचारियों की यूनियनें काफी शक्तिशाली हैं जिनमें नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स(एनयूजे) और ब्रॉडकास्टिंग एंटरटेनमेंट सिनेमेटोग्राफ एंड थिएटर यूनियन(वीईसीटूयू) प्रमुख हैं।



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Comments on “बीबीसी न्यूज 415 कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगा

  • बीबीसी न्यूज़ में इस समय करीब 4800 कर्मचारी है जिनमें 5000 पत्रकार हैं जो इंग्लैण्ड और विश्व के अन्य हिस्सों में कार्यरत हैं।
    khabar chhapte ho yaa bakwaas? 😀

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code