नौकरी डॉट कॉम की आड़ में युवाओं से लाखों रुपये की ठगी की जा रही!

रोज़गार के नाम पर लाखों की ठगी करने का मामला एक बार फिर सामने आया है। लखनऊ के निवासी एक बेरोज़गार युवक को लाखों रुपये का चूना लगा कर आरोपी फरार है। इस ठगी को अंजाम दिया गया है नौकरी डॉट कॉम नामक चर्चित वेबसाइट का सहारा लेकर। दुबई में नौकरी लगाने के नाम पर युवक से कई किश्तों में तकरीबन दस लाख रुपये लिए गए।

आरोपी कुणाल शर्मा ने पहले बेरोज़गार युवक को अपनी कंपनी द्वारा शार्ट लिस्टेड कैंडिडेट बताया। उसके बाद उसे अपने बातों के जाल में फंसाया। युवक को बाकायदा कंपनी के नंबर से फ़ोन किया। उसे दिल्ली के ओबरॉय होटल में रुकने और वहीं से ज्वाइनिंग वीसा देने की बात कह कर दिल्ली बुला लिया गया। इस बीच उसने कई किस्म के चार्जेज के नाम पर लाखों रुपये आनलाइन जमा करा लिए।

जब लखनऊ से निकलते वक़्त युवक ने कुणाल को फ़ोन किया तो एक बार बात होने के बाद 3 बजे दिन से फ़ोन बंद बताया गया। जब युवक ने रिसेप्शन पर कॉल किया तो पहले रिसेप्शन से बोला गया सर बिजी हैं, फ्री होते हैं तो कॉल करवाते हैं। एक घण्टे इंतज़ार के बाद जब कॉल नहीं आया तो युवक ने फिर कॉल लगाया। पता चला वह कोई कुणाल नहीं है। युवक की माने तो नौकरी डाट काम वेबसाइट की आड़ लेकर उसके साथ धोखाधड़ी की गई है। इस साजिश का वो और उस जैसे कई युवा शिकार हुए हैं।

कृपया हमें अनुसरण करें और हमें पसंद करें:

One comment on “नौकरी डॉट कॉम की आड़ में युवाओं से लाखों रुपये की ठगी की जा रही!”

  • Ashutosh Pandey says:

    यह इंटरनेट की दुनिया की धोखाधड़ी है जिसमें कई लोग अपना समय और पैसा बर्बाद कर रहे हैं।
    जैसे ही कोई व्यक्ति इंटरनेट पर नौकरी ढूँढने के लिए सर्च करता है कहीं ना कहीं उसे एक आप्शन दिखाई पड़ता है कि घर बैठे इंटरनेट से महीना 30-40 हजार कमाएॅ और वह सोचता है कि चलो यह भी करके देखें यहीं वह फंस जाता है।
    यहाँ आपको बताया जाता है कि इस साइट पर काम करने के लिए आपको अपना लागू-इन आइ डी बनाना पड़ेगा फिर हम आपको एक पासवर्ड भेजेंगे जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे हजारों कमा सकेंगे, बस आपको एक छोटी सी रकम लाइफ टाइम फीस के रूप मे जमा करनी होगी। जिसके जमा होते ही हम आपका आइ डी एक्टीवेट कर देंगे और आप अपना काम शुरू कर सकते है। अब यह रकम सब जगह अलग अलग है जो कि 600-1000 तक हो सकता है।एक बार उनके एकाउंट मे पैसे गए तो हो सकता है आपको पासवर्ड भी मिल जाए एकाउंट एक्टीवेट भी हो जाए।
    इन साइट की विशेषता यह है कि सर्च मे जो साइट मिलती वह सिर्फ जानकारी देती है अगर लागू इन करने गए तो अलग साइट खुलती है फीस भरते समय अलग ही साइट है और काम करने का पासवर्ड मिलने पर अलग ही साइट है जहाँ आपको अलग अलग काम के विकल्प दिखते है और एक लिंक होती है जहाँ से आपको कुछ साफ्टवेयर की फाइले डाउनलोड करने को कहा जाता है।उसे डाउनलोड करने पर आप उसमें सेट अप फाइल नहीं पाएँगे। वह सबकुछ बेकार सी डाटा इंट्री स्क्रिप्ट फाइल होती जिससे आपको कुछ नही समझने वाला ।अब आप सोचें कि इनकी टीम से संपर्क किया जाए तो भूल जाइए कोई नंबर नहीं है मेल आइ डी पर मेल करे तो वह भी बाऊंस हो जाएगा । बस हाथ मिलते रहिए
    कुछ लोग आपके फोन पर मैसेज भेजते है घर बैठे काम के लिए संपर्क करें । अगर आप ने संपर्क किया तो आपको उनके आफीस मे बुलाया जाएगा । जहाँ बताया जाता है कि कैसे आप घर बैठे हजारों कमा सकेंगे।
    इसके लिए आपको उनके साथ 1500रू का एक साल का कांट्रेक्ट साइन करना होगा फिर आपको 6000रू डिपाजिट जमा करना होगा जो हर महीने 500 रू के हिसाब से हर महीने के भुगतान के साथ आपको वापस मिल जाएगा
    अब इनका काम__आपको हर महीने 300 पेज टाइप करने के लिए दिया जाएगा और महीने के अंत मे सभी पेज टाइप करके देने है एक पेज का150-180 रू भुगतान होगा पर टाइप करने के लिए एक प्रोग्राम आपको अपने कंप्यूटर मे डालना है जिसके पेज लीगल पेज साइज के होंगे एक पेज में 70 लाइनें होंगी । किसी भी पेज मे एक भी गलती होने पर आपको उस पेज का भुगतान नहीं होगा । जो स्कैन कापी आपको टाइप करने के लिए दी जाएगी उसके अक्षर शार्प नही होते उसमें बिंदु बिंदु दिखाई पड़ते है और तो और जो अंग्रेजी के वाक्य लिखे होते है उनमें कोई तारतम्य नहीं होता कि आप एक बार वाक्य पढ लें और टाइप कर लें।
    तात्पर्य यह कि आप टारगेट पूरा ही ना कर पाए ऐसी स्थिति मे आपको कोई भुगतान नही होगा और आप परेशान हो कर काम छोड़ दें।
    नेट पर काम ढुॅढते समय इन बातों का ख्याल रखें
    कोई भी सही कंपनी आपको काम देने के बदले आप से पैसा नही मांगती
    नेट पर किसी भी साइट की सत्यता जानने के लिए भी कई साइट है। जिस भी साइट पर संदेह हो उसका पता कापी करके इन साइट पर डालें मिनटों मे आपको उस साइट के बारे मे पता लग जाएगा
    http://www.scamadviser.com
    http://scamreview.net
    ऐसी कुछ साइट हैं
    एक और आसान तरीका है कि जिस भी कंपनी की साइट पर आपको संदेह है आप गुगल पर जा कर रिवयु ऑफ कंपनी का नाम डाल कर देख सकते हैं।
    धन्यवाद
    आशुतोष पाण्डेय

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *