‘टीवी9 डिजिटल’ को विदा कह केशव कुमार पहुंचे ‘न्यूज नेशन डिजिटल’

टीवी 9 डिजिटल में दो साल की सफल पारी के बाद युवा जर्नलिस्ट केशव कुमार ने न्यूज नेशन नेटवर्क को ज्वाइन किया है. न्यूज नेशन की डिजिटल टीम में उन्हें असिस्टेंट एडिटर की जिम्मेदारी मिली है.

टीवी9 भारतवर्ष से पहले केशव नेटवर्क 18 की डिजिटल टीम में ढाई साल तक स्टेट्स वर्टिकल की जिम्मेदारी संभाल चुके थे. नेटवर्क 18 में इसके पहले भी वह दो साल तक आईबीएनखबर डॉट कॉम में शिफ्ट देखने और प्रदेश18 डॉटकॉम न्यूज वेबसाइट्स की लॉन्चिंग टीम में अहम योगदान दे चुके हैं. इन सबके पहले केशव इंडिया टुडे ग्रुप डिजिटल की समाचार वेबसाइट आजतक डॉन इन में चीफ सब एडिटर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इंडिया टुडे से पहले वह लाइव इंडिया डिजिटल की लॉन्चिंग टीम में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर जुड़े रहे थे.

पत्रकारिता और जनसंचार में आईआईएमसी, नई दिल्ली से पीजी डिप्लोमा और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, हरियाणा से मास्टर्स डिग्री लेने वाले केशव 15 वर्षों से अधिक समय से पत्रकारिता जगत में सक्रिय हैं. इनमें लगातार नौ वर्षों से वह डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं. उन्होंने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही न्यूज एजेंसी, प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो और ईएमएमसी ( सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार) में भी काम किया है. रिपोर्टिंग और डेस्क दोनों का काम संभाल चुके केशव को मीडिया के लगभग सभी स्वरुपों में काम करने का प्रत्यक्ष अनुभव है. विभिन्न जनसंचार शिक्षण संस्थानों में वह बतौर एक्सपर्ट मीडिया अध्यापन से भी जुड़े हुए हैं.

दिल्ली आने से पहले केशव कुमार ने अपने गृह जिले बेगूसराय में बेगूसराय टाइम्स और राष्ट्रीय सहारा में काम किया. इसके बाद पटना में रहकर पूरे राज्य में हिन्दुस्थान समाचार मल्टीलिंगुअल न्यूज एजेंसी का नेतृत्व संभाला. बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त पत्रकार केशव कुमार ने उसके बाद अकादमिक मजबूती के लिए आईआईएमसी, नई दिल्ली का रूख किया. वहां पढ़ाई के दौरान ही कॉमनवेल्थ गेम्स, दिल्ली में काम किया. उस दौरान वनवासी क्षेत्रों (अनसूचित जनजाति) से आने वाले राष्ट्रीय खिलाड़ियों के प्रोफाइल्स का संग्रह पब्लिश करवाया. दिल्ली में उन्होंने स्टार न्यूज अब (एबीपी न्यूज) से काम की शुरुआत की थी.

सामाजिक जीवन में सक्रिय केशव विभिन्न मुद्दों पर मजबूती से अपने विचार रखते हैं. उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के कई कार्यक्रमों में सहभागी होने के अलावा राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न स्मारिकाओं का संपादन किया है और अकादमिक पुस्तकों में चैप्टर लिखे हैं. एफएम रेडियो की भाषा और बिहार के पहले हिंदी पत्रकार केशव राम भट्ट पर उन्होंने दो लघु शोध प्रबंध लिखे हैं.

भड़ास की खबरें व्हाट्सअप परBWG7

आपसे सहयोग की अपेक्षा भी है… भड़ास4मीडिया के संचालन हेतु हर वर्ष हम लोग अपने पाठकों के पास जाते हैं. साल भर के सर्वर आदि के खर्च के लिए हम उनसे यथोचित आर्थिक मदद की अपील करते हैं. इस साल भी ये कर्मकांड करना पड़ेगा. आप अगर भड़ास के पाठक हैं तो आप जरूर कुछ न कुछ सहयोग दें. जैसे अखबार पढ़ने के लिए हर माह पैसे देने होते हैं, टीवी देखने के लिए हर माह रिचार्ज कराना होता है उसी तरह अच्छी न्यूज वेबसाइट को पढ़ने के लिए भी अर्थदान करना चाहिए. याद रखें, भड़ास इसलिए जनपक्षधर है क्योंकि इसका संचालन दलालों, धंधेबाजों, सेठों, नेताओं, अफसरों के काले पैसे से नहीं होता है. ये मोर्चा केवल और केवल जनता के पैसे से चलता है. इसलिए यज्ञ में अपने हिस्से की आहुति देवें. भड़ास का एकाउंट नंबर, गूगल पे, पेटीएम आदि के डिटेल इस लिंक में हैं- https://www.bhadas4media.com/support/

भड़ास का Whatsapp नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code