पत्रकार एवं फिल्म मेकर तुषार कांति राय का निधन

लखनऊ। वरिष्ठ पत्रकार, डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकर एवं समाजसेवी तुषार कान्ति राय का निधन 28 दिसम्बर को लखनऊ में हो गया, वे 63 वर्ष के थे। वे द हिन्दू अखबार के संवाददाता रह चुके, वरिष्ठ पत्रकार दादा पी0के0राय के अनुज थे। टी0के0राय के निधन पर राजधानी के पत्रकारों  ने व उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रतन कुमार दीक्षित, महामंत्री रमेश चन्द जैन व लखनऊ इकाई के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला सहित संगठन के अनेक पदाधिकारियों ने शोक व्यक्त किया है।

उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के प्रान्तीय मंत्री सुनील त्रिवेदी ने सूचना दी है कि तुषार कान्ति राय के निधन पर एक शोक सभा का आयोजन उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के कार्यालय 28-बी दारूलशफा, लालबाग में मंगलवार 30 दिसम्बर को दोपहर 2.00 बजे किया गया है जिसमें पत्रकार, फिल्ममेकर, समाजसेवी और रंगकर्मी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। दादा टी0के0राय ने पत्रकारिता में अपना कैरियर वर्ष 84-85 में बाराबंकी से नेेशनल हेराल्ड अखबार से प्रारम्भ किया था, वे हमेशा युवा पत्रकारों के लिए प्रेरणा के स्त्रोत रहे।  वे बाराबंकी में शारदीय नवरात्रि दुर्गापूजा के संयोजक भी थे। बाराबंकी उनका कर्मक्षेत्र था इसीलिए उनकी इच्छा के अनुरूप उनका अन्तिम संस्कार बाराबंकी में ही किया गया।

एस0आर0 फिल्मस् के प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर थे दादा टीके राय। डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाने में उनको महारत् हांसिल थी। इस वर्ष के प्रारम्भ में उनकी दो डाक्यूमेंट्री फिल्में नोयडा एवं जयपुर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में नामांकन हेतु चयनित की गई थी। राय ने होप संस्था के लिए 4 डाक्यूमेंट्री निर्मित की थी।  दादा टी0के0 राय जाने-माने जादूगर भी थे। लोग उन्हे राजू जादूगर के नाम से भी जानते थे। जादू के उनके कई शो साउथ अफ्रीका व मारीशस में आयोजित हुए थे। बहुमुखी प्रतिभा के धनी तुषार कान्ति राय के निधन की खबर मिलते ही राजधानी लखनऊ एवं सटे जनपद बाराबंकी के पत्रकारों, कलाकारों, समाजसेवियों  में शोक की लहर छा गई है।



भड़ास व्हाट्सअप ग्रुप- BWG-10

भड़ास का ऐसे करें भला- Donate






भड़ास वाट्सएप नंबर- 7678515849

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code